Fact Check : पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के नाम पैरोडी अकाउंट का ट्वीट वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नाम से वायरल ट्वीट फर्जी साबित हुआ। वे सोशल मीडिया पर नहीं हैं।

Fact Check : पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के नाम पैरोडी अकाउंट का ट्वीट वायरल

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन स‍िंह के नाम से एक फर्जी ट्वीट वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि उन्‍होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि दो से अधिक संतान हुए तो नहीं मिलेगी सरकारी सुविधाएं। यह ऐलान खुद अपने माता- पिता की 7वीं संतान कर रही है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि मनमोहन स‍िंह के नाम पर बनाए गए एक पैरोडी अकाउंट के ट्वीट को कुछ लोग सच मानकर वायरल कर रहे हैं। पूर्व प्रधानमंत्री सोशल मीडिया पर नहीं हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर प्रदीप कुमार ने 26 जून को एक ट्वीट का स्‍क्रीनशॉट अपने अकांउट पर पोस्‍ट करते हुए लिखा कि फेंकू का बोल के मार रहा है। ट्वीट में मनमोहन स‍िंह की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल किया गया। साथ में लिखा गया : ”2 से अधिक संतान हुए तो नही मिलेगी सरकारी सुविधाएं, यह ऐलान खुद अपने माता-पिता की 7वीं संतान कर रही है”

ट्वीट का कंटेंट ज्‍यों का त्‍यों यहां लिखा गया है। फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां पढ़ें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले @Dr_manmohan_1 नाम के ट्विटर हैंडल को सर्च करना शुरू किया। हमें इस नाम से एक ट्विटर हैंडल मिला। इसमें साफतौर पर लिखा गया था कि यह एक पैरोडी अकाउंट है। इसे आप यहां देख सकते हैं। हमें पता चला कि यूजर्स इस अकाउंट से किए गए ट्वीट को मनमोहन स‍िंह का समझकर वायरल कर रहे हैं।

वायरल पोस्‍ट को लेकर विश्‍वास न्‍यूज ने कांग्रेस के राष्‍ट्रीय सचिव (मीडिया) प्रणव झा से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन स‍िंह सोशल मीडिया पर नहीं हैं।

जांच के अंतिम पड़ाव में विश्‍वास न्‍यूज ने फेसबुक यूजर प्रदीप कुमार के प्रोफाइल की जांच की। हमें पता चला कि इस यूजर के चार हजार से ज्‍यादा फ्रेंड हैं। यूजर हैदराबाद का रहने वाला है। इस अकाउंट को अगस्‍त 2017 को बनाया गया।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नाम से वायरल ट्वीट फर्जी साबित हुआ। वे सोशल मीडिया पर नहीं हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट