Fact Check: बीजेपी और आरएसएस के बारे में बात कर रहे पाकिस्तानी स्कॉलर के वीडियो को तालिबान का मुख्य सचिव बताते हुए किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज़ ने जब वीडियो की पड़ताल की तो हमने पाया कि तालिबान का मुख्य सचिव बताते हुए जिस शख्स का वीडियो वायरल किया जा रहा है, वह पाकिस्तान के स्कॉलर खालिद मोहम्मद अब्बासी हैं। विश्वास न्यूज़ से बात करते हुए उन्होंने खुद भी वायरल वीडियो के दावे को फर्जी बताया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। अफ़ग़ानिस्तान पर तालिबान के कब्ज़े के बाद से सोशल मीडिया पर फ़र्ज़ी वीडियो और तस्वीरों की बाढ़ आ गयी है। इसी कड़ी में एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक शख्स को बीजेपी और आरएसएस के बारे में दिए गए लेक्चर को सुना जा सकता है। अब इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर यूजर शेयर करते हुए यह दावा कर रहे हैं कि वीडियो में नज़र आ रहा यह शख्स तालिबान का मुख्य सचिव है।

विश्वास न्यूज़ ने जब वीडियो की पड़ताल की तो हमने पाया कि तालिबान का मुख्य सचिव बताते हुए जिस शख्स का वीडियो वायरल किया जा रहा है, वह पाकिस्तान के स्कॉलर खालिद मोहम्मद हैं। विश्वास न्यूज़ से बात करते हुए उन्होंने खुद भी वायरल वीडियो के दावे को फ़र्ज़ी बताया है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने 11 मिनट 23 सेकंड के इस वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा, ‘तालिबान ने यह सिद्ध कर स्वीकार किया कि भारत में RSS और BJP ज्यादा ताकतवर है इस विडियो को देखिए कि तालिबान के मुख्य सचिव ने क्या कहा।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वीडियो को गौर से देखा। वीडियो में ऊपरी दाएं हिस्से में रेड और व्हाइट कलर का एक लोगो नज़र आया। गौर से देखे जाने पर इसमें NWAA STUDIOS लिखा हुआ दिखा।

गूगल ओपन सर्च में हमने NWAA STUDIOS को सर्च किया और हमारे हाथ इसी नाम का एक यूट्यूब चैनल लगा। इस चैनल पर 6 अगस्त 2020 को अपलोड हुआ वही वीडियो भी मिला, जिसे अब तालिबान के मुख्य सचिव के नाम से वायरल किया जा रहा है। यहां वीडियो के साथ दी गयी जानकारी के मुताबिक, वीडियो में लेक्चर दे रहे शख्स का नाम खालिद मेहमूद अब्बासी है। वीडियो के साथ दिए गए डिस्क्रिप्शन में हमें खालिद मोहम्मद अब्बासी के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल का भी लिंक मिला।

https://www.youtube.com/watch?v=7p-1nS1LLMc

खालिद मोहम्मद अब्बासी के यूट्यूब चैनल पर उनके बहुत-से वीडियोज़ मिले और वह वीडियो भी एक महीने पहले अपलोड हुआ मिला, जिसे अब वायरल किया जा रहा है।

फेसबुक सर्च की मदद से हमने खालिद महमूद अब्बासी को तलाश कर उनसे संपर्क किया। उन्होने वीडियो के बारे में हमसे बात करते हुए बताया कि वह पाकिस्तान के धार्मिक स्कॉलर हैं और वीडियो में वही नज़र आ रहे हैं। उन्होंने आगे बताया, ‘फरवरी 2019 में मैंने यह लेक्चर दिया था और मेरी वीडियो के एक हिस्से को काट कर वायरल कर दिया गया है।” अपने बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, ‘वह पाकिस्तान के स्कॉलर हैं और डॉक्टर इसरार अहमद के आर्गेनाइजेशन तंज़ीम इस्लामी के साथ तीस सालों तक काम किया है, लेकिन अब शबान अलमुस्लिमीन नाम की आर्गेनाइजेशन के साथ जुड़े हुए हैं।”

वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Bhuwanchandra Joshi की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर हल्द्वानी का रहने वाला है और इससे पहले भी फर्जी पोस्ट शेयर कर चुका है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने जब वीडियो की पड़ताल की तो हमने पाया कि तालिबान का मुख्य सचिव बताते हुए जिस शख्स का वीडियो वायरल किया जा रहा है, वह पाकिस्तान के स्कॉलर खालिद मोहम्मद अब्बासी हैं। विश्वास न्यूज़ से बात करते हुए उन्होंने खुद भी वायरल वीडियो के दावे को फर्जी बताया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट