Fact Check: ओवैसी की यह तस्वीर छेड़छाड़ करके की जा रही है वायरल

Fact Check: ओवैसी की यह तस्वीर  छेड़छाड़ करके की जा रही है वायरल

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमे ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष असद्दुद्दीन ओवैसी को कुछ कोगों के साथ खड़ा देखा जा सकता है. वायरल तस्वीर में ओवैसी ने भगवान राम की तस्वीर पकड़ी हुई है. हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर गलत है. असल में ओवैसी ने अंबेडकर की फोटो पकड़ी है.

CLAIM

वायरल पोस्ट में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष असद्दुद्दीन ओवैसी को कुछ लोगों के साथ खड़ा देखा जा सकता है. वायरल तस्वीर में ओवैसी ने भगवान राम की तस्वीर पकड़ी हुई है. पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है “बोला था ना.. टोपी वाला भी सर झुका के जय श्री राम बोलेगा😁”

FACT CHECK

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले इस तस्वीर का गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया. पहले ही पेज पर हमें यह तस्वीर असद्दुद्दीन ओवैसी के वेरिफाइड फेसबुक अकाउंट पर मिली. बस फर्क इतना था कि इस तस्वीर में ओवैसी ने अंबेडकर की तस्वीर पकड़ी थी, भगवान राम की नहीं. इस पोस्ट में लिखा है, “मोची कॉलोनी के दलितों ने एआईएमआईएम पार्टी मुख्यालय # दारुस्सलाम में # एआईएमआईएम के अध्यक्ष बैरिस्टर असदुद्दीन ओवैसी से मुलाकात की और उनके क्षेत्र में विकास गतिविधियों (रमनसपुरा दि बहादुरपुरा निर्वाचन क्षेत्र) के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।” इस पोस्ट को असद्दुद्दीन ओवैसी के वेरिफाइड फेसबुक अकाउंट से April 7, 2018 को पोस्ट किया गया था.

इस मामले में ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने खुद ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष असद्दुद्दीन ओवैसी से फ़ोन पर बात की और उन्होंने हमें बताया,”उनकी तस्वीर को मॉर्फ़ करके गलत सन्दर्भ में पेश किया जा रहा है. असल में यह तस्वीर अप्रैल 2018 की है जब वे मोची कॉलोनी के दलितों से मिले थे और उन्होंने धन्यवाद के रूप में उन्हें अंबेडकर की तस्वीर तोहफे में दी थी.”

इस पोस्ट को RSS हिंदू युवा वाहिनी नाम के एक फेसबुक पेज द्वारा शेयर किया गया था और उसे अभी तक 24000 बार शेयर किया जा चुका है.

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर गलत है. असल में ओवैसी ने अंबेडकर की फोटो पकड़ी है.

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
Related Posts
नवीनतम पोस्ट