X
X

Fact Check : केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह की एक साल पुरानी तस्‍वीर अब हो रही है वायरल

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Apr 1, 2019 at 01:06 PM
  • Updated: Apr 1, 2019 at 01:43 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। केंद्रीय राज्‍य मंत्री और जोधपुर के सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत को लेकर सोशल मीडिया पर एक झूठ फैला हुआ है। एक तस्‍वीर के जरिए दावा किया जा रहा है कि पाकिस्‍तान दिवस के जश्‍न में गजेंद्र सिंह भी शामिल हुए थे। विश्‍वास टीम ने पड़ताल की तो पता चला कि जिस तस्‍वीर को आधार बनाकर गजेंद्र सिंह शेखावत पर निशाना साधा जा रहा है, वह दरअसल एक साल पुरानी है। 2018 में भारत में स्थित पाकिस्‍तानी दूतावास में ‘पाकिस्तान दिवस’ के मौके पर एक डिनर का आयोजन किया गया था। उसमें केंद्रीय राज्य कृषि मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी शामिल हुए थे। यह एक साल पुरानी बात है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

चलिए सबसे पहले बात करते हैं कि केंद्रीय राज्य कृषि मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के नाम पर वायरल हो रही पोस्‍ट की। सुरेश पालीवाल नाम के फेसबुक यूजर ने गजेंद्र सिंह शेखावत की एक तस्‍वीर शेयर करते हुए लिखा : ‘पाकिस्‍तान दिवस पर जश्‍न मनाते हुए हमारे सांसद जी श्री गजेंदर सिंह जी।’

इस पोस्‍ट को 31 मार्च 2019 की रात 11 बजे अपलोड किया गया है। ऐसी कई पोस्‍ट फेसबुक और ट्विटर पर भी फैली हुई है।

पड़ताल

सबसे पहले विश्‍वास टीम ने गूगल में Gajendra singh MP Pakistan day टाइप करके सर्च किया। हमें कई वेबसाइट की खबरों के लिंक और Youtube पर पाकिस्‍तान दिवस के वीडियो मिल गए।

बिजनेस स्‍टैंर्ड की वेबसाइट पर 23 मार्च 2018 को अपलोड एक खबर के मुताबिक, पाकिस्‍तान दूतावास में भारत सरकार के प्रतिनिधि के रूप में केंद्रीय राज्य कृषि मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत शामिल हुए थे।

InVID टूल की मदद से न्‍यूज एजेंसी ANI के पुराने ट्वीट को सर्च करना शुरू किया। InVID में Gajendra Singh Shekhawat और ANI टाइप करके जब हमने सर्च किया तो हमें केंद्रीय राज्‍य मंत्री से जुड़े कई पुराने ट्वीट मिले। कुछ ट्वीट पाकिस्‍तान डे के भी थे। एक ऐसा ही ट्वीट 23 मार्च 2018 को ANI ने किया था। इसमें साफ तौर पर लिखा है कि दिल्‍ली के पाकिस्‍तानी दूतावास में पाकिस्‍तान नेशनल डे के आयोजन में शिरकत करते हुए केंद्रीय राज्य कृषि मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत।

यह आप वीडियो में भी देख सकते हैं। इसे भी ANI ने 23 मार्च 2018 को ट्वीट किया था।

इसके बाद हमने गजेंद्र सिंह शेखावत के मोबाइल नंबर पर संपर्क किया। इस नंबर पर हमारी बात भवानी सिंह से हुई। उन्‍होंने बताया कि वायरल तस्‍वीर पुरानी है।

क्‍या है पाकिस्‍तान डे

लाहौर रिजोल्‍यूशन की याद में हर साल 23 मार्च को मनाया जता है। यह 23 मार्च, 1940 में लाहौर में मुस्लिम लीग ने प्रस्‍ताव पासकर मुसलमानों के लिए एक अलग मुल्‍क बनाने की मांग की थी।

अंत में हमने गजेंद्र सिंह शेखावत की पुरानी तस्‍वीर को वायरल करने वाले सुरेश पालीवाल के फेसबुक प्रोफाइल को StalkScan की मदद से स्‍कैन किया। सुरेश ने अपनी कवर फोटो पर इंदिरा गांधी और प्रियंका गांधी की तस्‍वीर लगाई हुई है। इनकी अधिकांश पोस्‍ट भाजपा और नरेंद्र मोदी के खिलाफ ही होती है। इंट्रो में सुरेश ने लिखा है कि कांग्रेस मेरी जान। इनके फेसबुक अकाउंट को 12 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की जांच में पता चला कि केंद्रीय राज्‍य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को लेकर जो तस्‍वीर वायरल हो रही है, वह एक साल पुरानी है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : पाकिस्तान दिवस पर जश्न मनाते हमारे सांसद जी श्री गजेंदर सिंह जी
  • Claimed By : सुरेश कुमार फेसबुक यूजर
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later