X
X

Fact Check : एथलीट नीरज चोपड़ा से बात करती वसुंधरा राजे का पुराना वीडियो भ्रामक दावे से वायरल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वसुंधरा राजे सिंधिया के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत और दुष्प्रचार है। वीडियो साल 2021 का है। वीडियो में वो एथलीट नीरज चोपड़ा को टोक्यो ओलंपिक्स 2020 में स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दे रही हैं। वीडियो को विधानसभा चुनाव 2023 से जोड़कर गलत दावे से वायरल किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Dec 2, 2023 at 03:44 PM
  • Updated: Dec 4, 2023 at 11:01 AM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। राजस्थान प्रदेश की 199 विधानसभा सीटों पर मतदान 25 नवम्बर को हुए। राजस्थान में 3 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। इसी बीच सोशल मीडिया पर पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की वरिष्ठ नेता वसुंधरा राजे से जुड़ी एक वीडियो क्लिप वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि वसुंधरा राजे राजस्थान के शिव विधानसभा से प्रत्याशी रविंद्र भाटी से बात कर उन्हें जीत की बधाई दे रही हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। दरअसल यह वीडियो साला 2021 का है, जब वसुंधरा राजे ने जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा को टोक्यो ओलंपिक्स 2020 में स्वर्ण पदक जीतने पर फ़ोन कर बधाई दी थी। उसी के कुछ सेकंड के वीडियो को एडिट करके दुष्प्रचार फैलाने की कोशिश की गई है।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पेज राजस्थान एजुकेशन न्यूज़ ने 1 दिसंबर को एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया, “वसुंधरा ने किया रविंद्र सिंह भाटी को फोन। क्या निर्दलियों को साधने की कवायद में जुटीं वसुंधरा राजे? बताया जा रहा वसुंधरा राजे कॉल पर शिव विधानसभा से भाजपा के बागी रविंद्र भाटी को जीत की अग्रिम बधाई दे रही हैं!#AssemblyElections2023 #rajasthanelection2023#VasundharaRaje #RAVINDRASINGHBHATI”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वसुंधरा राजे के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें वसुंधरा राजे के वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर वीडियो अपलोड मिला। 11 अगस्त 2021 को अपलोड वीडियो में उन्हें नीरज चोपड़ा से बात करते हुए सुना जा सकता है।

सर्च के दौरान हमें rajputanamajesty नाम के इंस्टाग्राम पेज पर भी वीडियो मिला। 7 सितंबर 2021 को अपलोड वीडियो के कैप्शन में बताया गया, “राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री @vasundhararajeofficial टोक्यो ओलंपिक 2021 में स्वर्ण पदक विजेता @neeraj____chopra को बधाई देते हुए।”

अन्य कई जगह इस वीडियो को समान जानकारी के साथ शेयर किया गया था।

सर्च के दौरान हमें कॉन्टेक्स्ट ऑफ़ क्रिकेट (context of cricket) नाम के एक्स हैंडल पर वीडियो शेयर किया हुआ मिला। 1 दिसंबर 2023 को शेयर किये गए वीडियो में बताया गया, ये वीडियो काफी पुराना है @VasundharaBJP खेल जगत की हस्ती नीरज चौपड़ा को जीत की बधाई दे रहे है डिस्प्ले पर नाम भी आ रहा है। इस वीडियो को @RavindraBhati__से जोड़ा जा रहा है जबकि उनकी आवाज भी नही है।”

वायरल वीडियो के कमेंट पर भी कई लोगों ने कमेंट किया है कि वीडियो पुराना है। वीडियो में नीरज चोपड़ा से बात हो रही है। हमने इस बारे में उत्तर प्रदेश बीजेपी प्रवक्ता अवनीश त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे को गलत बताया है। उनका कहना है वीडियो पुराना है। वीडियो में वसुंधरा राजे नीरज चोपड़ा को स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दे रही हैं।

अंत में हमने पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले पेज को स्कैन किया। जानकारी के मुताबिक, इस पेज को 35 हजार लोग फॉलो करते हैं। 2 जुलाई 2020 को इस पेज को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वसुंधरा राजे सिंधिया के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत और दुष्प्रचार है। वीडियो साल 2021 का है। वीडियो में वो एथलीट नीरज चोपड़ा को टोक्यो ओलंपिक्स 2020 में स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दे रही हैं। वीडियो को विधानसभा चुनाव 2023 से जोड़कर गलत दावे से वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : वसुंधरा राजे राजस्थान के शिव विधानसभा से प्रत्याशी रविंद्र भाटी से बात कर उन्हें जीत की बधाई दे रही हैं।
  • Claimed By : फेसबुक पेज - राजस्थान एजुकेशन न्यूज़
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later