X
X

Fact Check: भाजपा कार्यकर्ताओं के पार्टी कार्यालय में तोड़फोड़ करने का वायरल वीडियो पुराना है, भ्रामक दावे से वायरल

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि पार्टी कार्यालय में तोड़फोड़ करते भाजपा कार्यकर्ताओं का वायरल वीडियो हालिया नहीं है, बल्कि साल 2021 का है, जब टिकट वितरण से असंतुष्ट होकर कार्यालय में तोड़फोड़ की गई थी। वीडियो को अब भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें बीजेपी का झंडा लिए कुछ लोगों को पार्टी के एक ऑफिस में तोड़फोड़ करते देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस वीडियो को लोकसभा चुनाव 24 से जोड़कर वायरल कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने जांच में दावे को गलत पाया। वायरल वीडियो हालिया नहीं है, बल्कि साल 2021 का है। जब टिकट वितरण से असंतुष्ट होकर कार्यालय में तोड़फोड़ की गई थी। उसी पुराने वीडियो को आगामी लोकसभा चुनाव से जोड़कर भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है। वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Ragini Tiwari ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “देश की आम जनता बीजेपी को 400 सीट जितवाने में पूरी तैयारी से अपना महत्वपूर्ण योगदान के साथ साथ वोट देते हुए।”

इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकते है।

एक्स यूजर Radhika Yadav ने भी वीडियो को समान दावे से शेयर किया है।

पड़ताल

सोशल मीडिया पर यह वीडियो क्लिप पहले भी अलग-अलग मौकों पर वायरल हो चुका है। उस समय वीडियो के साथ दावा किया गया था,”ऑक्सीजन न मिलने पर भाजपाइयों ने  अपनी पार्टी के कार्यालय पर की जमकर तोड़फोड़, इन्होंने एक दम से हालात बदल दिए,जज़्बात बदल दिए।” तब विश्वास न्यूज ने इसकी पड़ताल की थी। हमने वीडियो को लेकर दैनिक जागरण के कोलकाता ब्यूरो चीफ जे के वाजपेयी से संपर्क किया था। उन्होंने कन्फर्म करते हुए कहा था,“घटना मालदा की है और इसके पीछे कोई ऑक्सीजन सिलेंडर न मिलने का मसला नहीं था। टिकट वितरण से असंतुष्ट समर्थकों ने ये तोड़फोड़ की थी।” फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

हमें वायरल वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट ‘इंडिया टीवी’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिली। 19 मार्च 2021 को अपलोड वीडियो में बताया गया है, “चुनावों के लिए बीजेपी ने गुरुवार को 148 उम्मीदवारों के नाम की सूची जारी की। इसके साथ ही 11 सीटों को छोड़कर पार्टी सभी चरणों की सभी सीटों के लिए प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। गुरुवार को सूची जारी होते ही राज्य में जगह-जगह बीजेपी कार्यकर्ताओं का विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया।”

गौरतलब है कि इस बार लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे। लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल को शुरू होंगे और 1 जून को आखिरी चरण की वोटिंग होगी। 4 जून को नतीजे आएंगे। दैनिक जागरण डॉट कॉम पर इससे जुड़ी खबर पढ़ सकते हैं।

अंत में हमने वीडियो को शेयर करने वाली फेसबुक यूजर ‘Ragini Tiwari’ की प्रोफाइल को स्कैन किया । प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर दिल्ली की रहने वाली है। फेसबुक पर यूजर को 4 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि पार्टी कार्यालय में तोड़फोड़ करते भाजपा कार्यकर्ताओं का वायरल वीडियो हालिया नहीं है, बल्कि साल 2021 का है, जब टिकट वितरण से असंतुष्ट होकर कार्यालय में तोड़फोड़ की गई थी। वीडियो को अब भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : बीजेपी कार्यकर्ताओं के पार्टी कार्यालय में तोड़फोड़ करने का यह वीडियो हालिया है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - Ragini Tiwari
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later