Fact Check: यूक्रेन का पुराना वीडियो हो रहा हालिया बताते हुए वायरल

विश्वास न्यूज़ ने वायरल पोस्ट की पड़ताल की तो हमें पता चला कि यह 2014 का वीडियो है और अब इसको यूक्रेन के हालिया हालात से जोड़ते हुए वायरल कर दिया गया है।

Fact Check: यूक्रेन का पुराना वीडियो हो रहा हालिया बताते हुए वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़). यूक्रेन और रूस के बीच चल रही इस जंग के बाद से सोशल मीडिया पर कई तरह के भ्रामक वीडियो और तस्वीरें वायरल हो रही हैं। इसी कड़ी में एक वीडियो शेयर किया जा रहा है, जिसमें सड़क पर जगह-जगह आग लगी हुई देखी जा सकती है। वीडियो को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि यह हाल ही का यूक्रेन का वीडियो है। जब विश्वास न्यूज़ ने वायरल पोस्ट की पड़ताल कि तो हमें पता चला कि यह 2014 का वीडियो है और अब इसको यूक्रेन के हालिया हालात से जोड़ते हुए वायरल कर दिया गया है। 

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा, ‘यूक्रेन के नागरिकों ने कीव में मोलोटोव कॉकटेल के साथ 2 रूसी टैंकों को नष्ट किया।’

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल 

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमनें इनविड टूल पर वीडियो को अपलोड किया और उसके कुछ कीफ्रेम्स निकाल कर उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के ज़रिये सर्च किया। सर्च में हमें यही वायरल वीडियो एक यूट्यूब चैनल पर 24 फरवरी 2014 को अपलोड हुआ मिला।


इसी वीडियो से जुड़ी कुछ झलकियां हमें 19 फरवरी 2014 कोई एक वेरिफाइड यूट्यूब न्यूज़ चैनल पर भी अपलोड हुई मिली। वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘यूक्रेन में प्रदर्शनकारियों ने मोलोटोव कॉकटेल के साथ कर्मियों के वाहक पर पथराव किया।

विश्वास न्यूज़ ने यूक्रेन की फैक्ट चेकिंग टीम से ईमेल के ज़रिये संपर्क किया है। जवाब आने पर इस आर्टिकल को अपडेट किया जाएगा।

अब बारी थी पुराने वीडियो को हालिया बताते हुए शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया की यूजर को 2,942 लोग फॉलो करते हैं। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने वायरल पोस्ट की पड़ताल की तो हमें पता चला कि यह 2014 का वीडियो है और अब इसको यूक्रेन के हालिया हालात से जोड़ते हुए वायरल कर दिया गया है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट