X
X

Fact Check : मोहाली के एक साल पुराने प्रदर्शन के वीडियो को अब किया जा रहा वायरल

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Sep 8, 2020 at 06:53 PM
  • Updated: Sep 8, 2020 at 07:16 PM

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कुछ लोगों को सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए देखा जा सकता है। प्रदर्शनकारियों को कश्‍मीर में धारा 370 के हटाने का विरोध करते हुए देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि एक साल पहले 2019 में हुए एक प्रदर्शन के वीडियो को अब का बताकर कुछ लोग वायरल कर रहे हैं। वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज Youth National Conference Srinagar ने 29 अगस्‍त को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘Now Punjab demands 370 restoration’

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को ध्‍यान से देखा। इसमें हमें एक भी शख्‍स मास्‍क लगाए हुए नहीं दिखा। दूसरी बात, कोरोना संकट में इतनी बड़ी तादाद में भीड़ जुटना अपने आप में बड़ी खबर होती, लेकिन हमें गूगल सर्च में भी ऐसी कोई लेटेस्‍ट खबर नहीं मिली।

इसके बाद हमने वायरल वीडियो को InVID टूल में अपलोड करके कई स्‍क्रीनशॉट निकालकर गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया। हमें यूट्यूब पर कई ऐसे वीडियो मिले, जिसमें वायरल हो रहे वीडियो में दिख रहे प्रदर्शनकारी मौजूद हैं। वीडियो में हमें एक पीली टीशर्ट पहनी युवती मौजूद नजर आई। Rj Qasim Pakistani नाम के एक यूट्यूब चैनल ने 17 सितंबर 2019 का वीडियो अपलोड किया। इसमें बताया गया की कश्‍मीर को लेकर पंजाब में छात्राओं और किसानों ने प्रदर्शन किया।

इसके बाद हमने गूगल में ‘धारा 370 प्रदर्शन, पंजाब’ जैसे कीवर्ड का इस्‍तेमाल करते हुए खबरों को सर्च करना शुरू किया तो हमें पंजाब केसरी की वेबसाइट पर एक खबर मिली। 16 सितंबर 2019 को पब्लिश इस खबर में हमें पीली टीशर्ट में एक युवती नजर आई। यही युवती हमें अब वायरल हो रहे वीडियो में भी नजर आई। मतलब साफ था कि एक साल पहले हुए प्रदर्शन को कुछ लोग अब का बताकर वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल के अगले चरण में हमने दैनिक जागरण चंडीगढ़ के न्‍यूज एडिटर बरिंदर रावत से संपर्क किया। उन्‍होंने हमें बताया कि मोहाली में अभी ऐसा कोई प्रदर्शन नहीं हो रहा है। वायरल वीडियो एक साल पुराना है। उस वक्‍त काफी स्‍टूडेंट और किसानों ने कश्‍मीर में धारा 370 को बहाल करने के लिए प्रदर्शन किया था। अब वायरल हो रहा वीडियो उसी दौरान का है।

अंत में हमने उस यूजर की जांच की, जिसने एक साल पुराने वीडियो को अब का बताकर वायरल किया। हमें पता चला कि ‘Youth National Conference Srinagar’ नाम के इस पेज को 600 से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। पेज को सात मार्च 2020 को बनाया गया था। इसे श्रीनगर से हैंडल किया जाता है।

  • Claim Review : Now Punjab demands 370 restoration
  • Claimed By : फेसबुक पेज 'Youth National Conference Srinagar'
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later