X
X

Fact Check : छत्तीसगढ़ के कोरबा का पुराना वीडियो अब मथुरा के नाम पर वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यूपी के मथुरा के नाम पर वायरल वीडियो वाली पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। असल में यह वीडियो छत्तीसगढ़ के कोरबा का है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म पर एक वीडियो धड़ल्‍ले से वायरल किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि वीडियो मथुरा का है। वीडियो में भीड़ को दौड़ते हुए देखा जा सकता है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। पता चला कि वायरल पोस्‍ट फर्जी है। दरअसल छत्तीसगढ़ के कोरबा के एक वीडियो को कुछ लोग माहौल बिगाड़ने के लिए मथुरा का बताकर वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

पंडित रविराज सैंथिया ने 6 दिसंबर को 30 सेकंड के एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा : ‘आज मथुरा की एक झलक’

पोस्‍ट के आकाईव्‍ड वर्जन को यहां देखें। पोस्‍ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी इसे शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च किया। मथुरा से जुड़े कीवर्ड टाइप करके सर्च करने पर हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जो वायरल पोस्‍ट के दावों की पुष्टि करती हो। पड़ताल को जारी रखते हुए हमने मथुरा पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को स्‍कैन किया। वहां हमें मथुरा पुलिस का एक वीडियो और कुछ रिप्‍लाई मिले।

कुछ यूजर्स ने वायरल वीडियो को मथुरा पुलिस को टैग किया था। जिसके जवाब में मथुरा पुलिस ने लिखा कि इस वीडियो का संबंध जनपद मथुरा से नहीं है, जिस व्यक्ति द्वारा इस भ्रामक वीडियो को पोस्ट किया गया है उसके विरूद्ध मुकदमा पंजीकृत किया गया है। वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। कृपया अफवाह न फैलाएं। शांति व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग करें।

मथुरा पुलिस ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी करते हुए बताया कि मथुरा के नाम पर भ्रामक वीडियो को पोस्‍ट करने वाले दीपक यादव के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है।

पड़ताल के दौरान विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण मथुरा के अखबार को खंगालना शुरू किया। हमें 7 दिसंबर को पब्लिश एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि भ्रामक वीडियो पोस्‍ट करके माहौल खराब करने वाले के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। पूरी खबर नीचे पढ़ें।

विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, मथुरा के प्रभारी विनीत मिश्रा से संपर्क किया। उन्‍होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो का मथुरा से कोई संबंध नहीं है। यदि वीडियो को ध्‍यान से देखेंगे तो साफ पता चल जाएगा कि इसमें दिख रही पुलिस यूपी की नहीं है।

जांच के दौरान कई कमेंट से हमें पता चला कि वीडियो में दिख रही पुलिस छत्‍तीसगढ़ की है। इस आधार पर विश्‍वास न्‍यूज ने छत्‍तीसगढ़ से प्रकाशित नईदुनिया अखबार से संपर्क किया। हमें बिलासपुर से प्रकाशित नईदुनिया के रेजिडेंट एडिटर सुनील गुप्‍ता से पता चला कि वायरल वीडियो कोरबा के कोसाबाड़ी चौक का है। यह वीडियो कुछ महीने पुराना है।

पड़ताल के दौरान हमें पता चला कि वायरल वीडियो को पोस्‍ट करने वाले फेसबुक यूजर पंडित रविराज सैंथिया यूपी के आगरा के रहने वाले हैं। उनके अकाउंट को मार्च 2017 को बनाया गया था। इसे 7415 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यूपी के मथुरा के नाम पर वायरल वीडियो वाली पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। असल में यह वीडियो छत्तीसगढ़ के कोरबा का है।

  • Claim Review : मथुरा का वीडियो
  • Claimed By : पंडित रविराज सैंथिया
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later