X
X

Fact Check: कोलकाता का पुराना वीडियो हालिया कांवड़ यात्रा से जोड़कर किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में बंगाल में कांवड़ यात्रा को लेकर वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। वीडियो पश्चिम बंगाल के कोलकाता के बेनियाटोला इलाके में स्थित भूतनाथ मंदिर में एक साल पहले हुई घटना का है। जिसे हालिया बताकर गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में पुलिस और जनता के बीच हाथापाई होते हुए देखी जा सकती है। 51 सेकंड के इस वीडियो को यूजर हाल का बताते हुए दावा कर रहे हैं कि बंगाल में कांवड़ यात्रियों के साथ ऐसा व्यवहार किया जा रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स इसे अभी का समझकर वायरल कर रहे हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। वीडियो पश्चिम बंगाल के कोलकाता के बेनियाटोला इलाके में स्थित भूतनाथ मंदिर में एक साल पहले हुई घटना का है। जिसे हालिया बताकर गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में
फेसबुक यूजर “Anjali Arts ” ने 13 जुलाई को वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, “उधर बंगाल में कांवड़ यात्रियों का ये हाल कर रखा है ममता की पुलिस ने।”

फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट में लिखी गई बातों को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल
विश्वास न्यूज़ ने वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले इसके कई कीफ्रेम्स निकाले। फिर इन्हें  गूगल रिवर्स इमेज टूल के माध्यूम से सर्च करना शुरू किया। हमें दैनिक जागरण की वेबसाइट पर वायरल मामले से जुड़ी खबर 16 अगस्त 2021 को पब्लिश मिली। रिपोर्ट के मुताबिक, “कोरोना के चलते भूतनाथ मंदिर बंद था। मगर सोमवार का दिन होने के कारण भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी थी। पुलिस ने लोगों को वहां से भगाने के लिए लाठीचार्ज किया था।

हमें newsbharati.com पर भी वायरल वीडियो से जुड़ी खबर प्रकाशित मिली। 18 अगस्त 2021 को प्रकाशित खबर में वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया था। खबर अनुसार, ” भूतनाथ मंदिर को कोविड19 प्रतिबंधों के कारण बंद किया गया था, लेकिन सोमवार के दिन पूजा करने के लिए लोगों कि भीड़ उमड़ पड़ी थी। भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया था।”tv9hindi.com पर भी वायरल घटना से जुड़ी खबर को पढ़ा जा सकता है।

सर्च में हमें “News Haat” नाम के यूट्यूब चैनल पर 17 अगस्त 2021 को वायरल वीडियो अपलोड मिला। वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक,”भूतनाथ मंदिर के सामने भक्तों की भीड़ जुटी थी। भीड़ को वहां से हटाने के लिए पुलिस ने उनपर लाठी बरसाई थी। वीडियो को यहाँ देखें।

हमारी यहाँ तक कि पड़ताल से ये तो साफ़ होता है कि वायरल वीडियो का हालिया कांवड़ यात्रा से कोई संबंध नहीं है। हमने गूगल पर 2022 में होने वाली कांवड़ यात्रा के बारे में सर्च किया। हमें दैनिक जागरण पर प्रकाशित खबर से पता चला कि कांवड़ यात्रा आज यानी 14 जुलाई से शुरू होने जा रही है।

पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए विश्वास न्यूज़ ने कोलकाता के एक स्थानीय पत्रकार राजीव झा से सम्पर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। ऐसी कोई घटना हाल-फिलहाल में यहाँ नहीं हुई है। ये वीडियो पुराना है और कई महीने पहले भूतनाथ मंदिर के बाहर हुई एक घटना का है।”

पड़ताल के अंत में हमने पुराने वीडियो को हालिया बताकर शेयर करने वाली यूजर की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि नेपाल के जनकपुर की रहने वाली है। यूजर के फेसबुक पर 2.7K फ्रेंड्स हैं। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में बंगाल में कांवड़ यात्रा को लेकर वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। वीडियो पश्चिम बंगाल के कोलकाता के बेनियाटोला इलाके में स्थित भूतनाथ मंदिर में एक साल पहले हुई घटना का है। जिसे हालिया बताकर गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : बंगाल में कांवड़ यात्रियों का ये हाल
  • Claimed By : Anjali Arts
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later