X
X

Fact Check: बजरंग दल की आलोचना करते ज्योतिरादित्य सिंधिया का वीडियो पुराना, भ्रामक दावे के साथ फिर हुआ वायरल 

विश्वास न्यूज की जांच में ज्योतिरादित्य सिंधिया के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक निकला। दरअसल वायरल वीडियो करीब 7 साल पुराना है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यह बयान साल 2017 में दिया था। उस दौरान वो बीजेपी के साथ नहीं, बल्कि कांग्रेस पार्टी के साथ जुड़े हुए थे।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर बजरंग दल की आलोचना करते हुए भारतीय जनता पार्टी के नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को हालिया बताते हुए शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने बीजेपी के खिलाफ बयान दिया है।

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा भ्रामक निकला। दरअसल वायरल वीडियो करीब 7 साल पुराना है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यह बयान साल 2017 में दिया था। उस दौरान वो बीजेपी के साथ नहीं, बल्कि कांग्रेस पार्टी के साथ जुड़े हुए थे।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘हम लायेगे बदलाओ क्रांतिकारी’ ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “लगता है सिंधिया जी का बीजेपी में दिन भर गया है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें हाल-फिलहाल की ऐसी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीजेपी या फिर बजरंग दल की आलोचना की है। 

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो कांग्रेस के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 17 फरवरी 2017 को शेयर किया गया था। कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, वीडियो कांग्रेस ऑफिस में हुए प्रेस वार्ता का है। वीडियो में कांग्रेस नेताओं को आईएसआई नेटवर्क को लेकर बीजेपी और बजरंग दल पर कई आरोप लगाते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में 8.39 सेकेंड से ज्योतिरादित्य सिंधिया के वायरल वीडियो वाले बयान को सुना जा सकता है।  

इकोनॉमिक टाइम्स की वेबसाइट पर 10 मार्च 2020 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस से नाराज होकर पार्टी का साथ छोड़ दिया था। बीबीसी की वेबसाइट पर 11 मार्च 2020 को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस छोकर बीजेपी में शामिल हो गए थे।

अधिक जानकारी के लिए हमने नईदुनिया डॉट कॉम, इंदौर के डिप्टी न्यूज एडिटर अरविंद दुबे से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा भ्रामक है। असल में वायरल वीडियो करीब 7 साल पुराना है, जब वो कांग्रेस का हिस्सा थे। 

यह दावा पहले भी सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है। विश्वास न्यूज की रिपोर्ट को यहां पर पढ़ा जा सकता है। 

अंत में हमने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर को करीब पांच हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में ज्योतिरादित्य सिंधिया के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक निकला। दरअसल वायरल वीडियो करीब 7 साल पुराना है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यह बयान साल 2017 में दिया था। उस दौरान वो बीजेपी के साथ नहीं, बल्कि कांग्रेस पार्टी के साथ जुड़े हुए थे।

  • Claim Review : ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बजरंग दल की अलोचना की।
  • Claimed By : FB User हम लायेगे बदलाओ क्रांतिकारी
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later