X
X

Fact Check : गोरखपुर के सांसद रवि किशन का पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में सांसद रवि किशन से जुड़ी पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। रवि किशन के एक पुराने वीडियो को कुछ लोग अभी का बताकर वायरल कर रहे हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास )। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर यूपी के गोरखपुर से सांसद रवि किशन का एक पुराना वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में गोरखपुर के बीजेपी सांसद रवि किशन को  कांग्रेस पार्टी की तारीफ करते सुना जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स इसे हाल-फिलहाल का समझकर गलत संदर्भ के साथ वायरल कर रहे हैं और कह रहे हैं कि बीजेपी से जुड़े होने के बावजूद वे कांग्रेस की तारीफ कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की और हमारी जांच में यह दावा भ्रामक निकला। यह वीडियो वर्ष 2014 का है, उस वक्‍त रवि किशन कांग्रेस पार्टी से जुड़े हुए थे।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘कांग्रेस एक विचार धारा‘ (आर्काइव) ने 12 सितम्बर को यह वीडियो पोस्‍ट किया। वीडियो में रवि किशन बोलते हैं “कांग्रेस से हमारा पुराना नाता है। मेरे पिता कांग्रेसी थे। तीन गांधियों का खून भारत की मिट्टी में सना हुआ है और कांग्रेस की वजह से इस देश की तरक्की हुई है।” पोस्ट को शेयर करते हुए डिस्क्रिप्शन में लिखा है: ‘ये बीजेपी सांसद रवि किशन को कांग्रेस प्रेम कैसे हुआ दोस्तों।’

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले वीडियो को ठीक से देखा। वीडियो में न्यूज़ नेशन का लोगो लगा हुआ है। हमने कीवर्ड्स के साथ न्यूज़ नेशन के यूट्यूब चैनल की जांच शुरू की। हमें यह पूरा वीडियो उनके यूट्यूब चैनल पर  4 अप्रैल 2014 को अपलोड मिला। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा था, “बॉलीवुड अभिनेता रवि किशन, जो आगामी लोकसभा चुनाव 2014 के लिए जौनपुर से चुनाव लड़ रहे हैं, ने न्यूज नेशन से विशेष रूप से बात की और उन तकनीकों और रणनीति का खुलासा किया, जो उनकी जीत सुनिश्चित करेंगी।”

कीवर्ड्स के साथ ढूंढ़ने पर हमें पता चला 2014 में रवि किशन ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था। आजतक की जनवरी 2014 की खबर के अनुसार, “फिल्म अभिनेता रवि किशन ने जौनपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की घोषणा की है। इसके साथ रवि किशन ने यह भी दावा किया कि कांग्रेस ने उन्हें टिकट देने का आश्वासन दिया है।”

जागरण डॉट कॉम की 19 फरवरी 2017 की खबर के अनुसार, “रवि किशन ने पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की उपस्थिति में भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली है। इसके पहले रवि किशन कांग्रेस के टिकट पर उत्तरप्रदेश से लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं।” 

इस मामले में कन्फर्मेशन के लिए हमने गोरखपुर में दैनिक जागरण के रिपोर्टर प्रदीप श्रीवास्तव से संपर्क साधा। उन्होंने कहा “2014 में रवि किशन कांग्रेस पार्टी से जुड़े हुए थे। उन्होंने 2017 में बीजेपी पार्टी ज्वाइन कर ली थी।”

वायरल पोस्ट को कांग्रेस एक विचार धारा नाम के फेसबुक पेज ने शेयर किया था। पेज के 4000 से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में सांसद रवि किशन से जुड़ी पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। रवि किशन के एक पुराने वीडियो को कुछ लोग अभी का बताकर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : फेसबुक पेज 'कांग्रेस एक विचार धारा' (आर्काइव) ने 12 सितम्बर को यह वीडियो पोस्‍ट किया। वीडियो में रवि किशन बोलते हैं
  • Claimed By : FB Page 'कांग्रेस एक विचार धा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later