Fact Check: गणपति विसर्जन यात्रा के पुराने वीडियो को टी राजा की जीत का जश्न बताकर किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो गणपति विसर्जन यात्रा का 2016 का है। हालिया राजनीतिक रैली या जश्न से इसका कोई संबंध नहीं है ।

Fact Check: गणपति विसर्जन यात्रा के पुराने वीडियो को टी राजा की जीत का जश्न बताकर किया जा रहा है वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)।  विधानसभा चुनाव में हैदराबाद के गोशामहल विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी नेता टी राजा तीसरी बार विजयी रहे। इसके बाद से सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक व्यक्ति को एक विशालकाय भगवा ध्वज को फहराते हुए देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो जनता के बीच टी राजा की जीत के जश्न का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो गणपति विसर्जन यात्रा का है और 2016 से इंटरनेट पर मौजूद है।

क्या है वायरल पोस्ट में

नवीन कुमार नाम के फेसबुक यूजर ने भारत नाम के ग्रुप पर इस वीडियो को शेयर किया और साथ में लिखा “Goshamahal constituency mood after #TigerRajaSingh hatrick (#TigerRajaSingh की हैट्रिक के बाद गोशामहल निर्वाचन क्षेत्र का मूड)”

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखें।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने InVID टूल की मदद से इस वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले। फिर इन्हें गूगल रिवर्स इमेज से सर्च करने पर हमें यह वीडियो प्राइवेटआई सीसीटीवी नाम के एक यूट्यूब चैनल पर 26 सितम्बर 2016 को अपलोड मिला। साथ में लिखा था, “With 10mtrs cloth & 20Feet Wood stick with the blessings of Lord Hanuman. Waving the Biggest flag while dancing on band steps in Hyderabad  in occasion with  Ganesh nimajjanam 2016 (भगवान हनुमान के आशीर्वाद से 10 मीटर कपड़े और 20 फीट लकड़ी की छड़ी के साथ। गणेश निमज्जनम 2016 के अवसर पर हैदराबाद में बैंड स्टेप्स पर नृत्य करते हुए सबसे बड़ा झंडा लहराया गया)”

हमने पड़ताल में आगे इस यूट्यूब पेज को जांचा। हमें पता चला कि यह यूट्यूब चैनल रितेश मोदी नाम के व्यक्ति चलाते हैं। हमने रितेश से संपर्क साधा। उन्होंने कन्फर्म किया कि वीडियो उन्होंने ही 2016 में अपलोड किया था। उन्होंने बताया कि वीडियो असल में गणेश विसर्जन का है, जिसे हैदराबाद के बरगदपुरा में शूट किया गया था।

आपको बता दें कि तेलंगाना विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की सबसे ज्यादा सीटें रहीं और रेवंत रेड्डी के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनी है। हालांकि, हैदराबाद की गोशामहल सीट पर बीजेपी के टी. राजा सिंह ने जीत हासिल की। उन्हें 80182 वोट मिले। भाजपा के टी राजा सिंह 2014 में विधायक चुने जाने के बाद से गोशामहल सीट पर लगातार तीसरी बार विजयी रहे हैं।

वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर नवीन कुमार के प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर के 1500 से अधिक फॉलोअर्स हैं। यूजर हैदराबाद का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो गणपति विसर्जन यात्रा का 2016 का है। हालिया राजनीतिक रैली या जश्न से इसका कोई संबंध नहीं है ।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट