X
X

Fact Check: बीजेपी नेताओं के बीच हुई झड़प का पुराना वीडियो आप के नेता के नाम पर हुआ वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में संजय सिंह के नाम से वायरल दावा गलत साबित हुआ है। वायरल वीडियो साल 2019 में भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के बीच हुई मारपीट का है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: May 9, 2022 at 04:35 PM
  • Updated: May 10, 2022 at 02:13 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक मीटिंग का वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी के दफ्तर में एक मीटिंग के दौरान संजय सिंह ने अपने ही विधायक को जूतों से पीटा। वायरल वीडियो में दो लोगों को आपस में मारपीट करते हुए देखा जा सकता है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा पूरी तरह गलत साबित हुआ है। वायरल वीडियो साल 2019 में भारतीय जनता पार्टी के सांसद और विधायक के बीच हुई मारपीट का है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Amit Sharma ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “दिल्ली में आम आदमी पार्टी की मिटिंग चल रही थी जिसमें सांसद संजयसिंह ने अपनी ही पार्टी के नेता को जूते से पीटा…. सामने वाले ने संजयसिंह को जूते से पीटा…. ये हरामखोर दिल्ली नहीं सम्हाल पा रहे हैं और अब गुजरात में सरकार बनाने के ख्वाब देख रहे हैं….!!!!”

इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल –

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इनविड टूल का इस्तेमाल करते हुए वीडियो के कई ग्रैब्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट 6 मार्च 2019 को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, संतकबीर नगर में आशुतोष टंडन उर्फ गोपाल की अध्यक्षता में 6 मार्च, 2019 जिला योजना समिति की बैठक में भाजपा सांसद व विधायक के बीच आपस में मारपीट हुई थी। यह मारपीट भाजपा सांसद शरद त्रिपाठी व भाजपा के ही विधायक राकेश सिंह बघेल के बीच हुई थी। टाइम्स ऑफ इंडिया ने भी इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया था।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो एनडीटीवी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 6 मार्च 2019 को अपलोड मिला। यहां पर भी वीडियो को लेकर यही जानकारी दी गई है कि वीडियो बीजेपी नेताओं के बीच हुई झड़प का है। 

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो न्यूज एजेंसी एएनआई यूपी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इसी जानकारी के साथ 6 मार्च 2019 को पोस्ट मिला। 

अधिक जानकारी के लिए विश्वास न्यूज ने दैनिक जागरण गोरखपुर के मुख्य उप संपादक प्रदीप श्रीवास्तव से संपर्क किया। वायरल दावे को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने बताया,  “वायरल वीडियो उन्‍हीं के जिले का है। इसमें शरद त्रिपाठी और आशुतोष टंडन दिख रहे हैं। 6 मार्च 2019 को शरद त्रिपाठी की बीजेपी नेता राकेश सिंह बघेल से बहसाबहसी हो गई थी।” दो पहले भी यह वीडियो गलत दावे के साथ वायरल हुआ है। विश्वास न्यूज ने पड़ताल कर सच्चाई सामने रखी थी।

पड़ताल के अंत में पोस्ट को वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर Amit Sharma की सोशल स्कैनिंग में पता चला कि यूजर के फेसबुक पर एक हजार से ज्यादा फ्रेंड्स मौजूद हैं और वो जम्मू-कश्मीर  का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में संजय सिंह के नाम से वायरल दावा गलत साबित हुआ है। वायरल वीडियो साल 2019 में भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के बीच हुई मारपीट का है। 

  • Claim Review : दिल्ली में आम आदमी पार्टी की मिटिंग चल रही थी जिसमें सांसद संजयसिंह ने अपनी ही पार्टी के नेता को जूते से पीटा.... सामने वाले ने संजयसिंह को जूते से पीटा.... ये हरामखोर दिल्ली नहीं सम्हाल पा रहे हैं और अब गुजरात में सरकार बनाने के ख्वाब देख रहे हैं....!!!!
  • Claimed By : Amit Sharma
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later