Fact Check: आगरा में भाजपा नेताओं के समर्थकों में झड़प का वीडियो फिर भ्रामक दावे से वायरल

आगरा के बाह विधानसभा क्षेत्र में दो साल पहले भाजपा नेताओं के समर्थकों में हिंसक झड़प हुई थी। उस वीडियो को अब हालिया विधानसभा चुनाव से जोड़कर भ्रामक दावा किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में हो रहे विधानसभा चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर कई पोस्ट वायरल हो रही हैं। इनमें से कुछ भ्रामक और फर्जी दावों की पड़ताल विश्वास न्यूज कर चुका है। कुछ यूजर्स ऐसा ही एक वीडियो शेयर कर दावा कर रहे हैं कि वोट मांगने गए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेताओं की गाड़ियों में लोगों ने तोड़फोड़ कर दी। वीडियो में कुछ लोग गाड़ियों में तोड़फोड़ करते दिख रहे हैं। चुनाव के दौरान वीडियो वायरल होने से ऐसा लग रहा है जैसे यह हालिया विधानसभा चुनावों से जुड़ा हुआ है।      

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो आगरा में दो भाजपा नेताओं के समर्थकों में हुई हिंसक झड़प का है। यह करीब दो साल पुराना है। इसका हालिया विधानसभा चुनावों से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट

इंस्टाग्राम यूजर ‘saurabh_jatav_jatav_numberdar‘ (आर्काइव लिंक) ने 16 नवंबर 2023 को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

“अबकी खेल खत्म”

वीडियो पर लिखा है,

“जनता जाग चुकी है
बीजेपी का जोरो शोरों से स्वागत”

अखिलेश यादव एसपी (आर्काइव लिंक) के नाम से बने इंस्टाग्राम अकाउंट से इस वीडियो को मध्य प्रदेश का बताकर शेयर किया गया।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने वीडियो को ध्यान से देखा। इसमें एक गाड़ी का नंबर UP75 से शुरू होता है।

वीडियो में दिख रही एक गाड़ी के ऊपर लगे लाउडस्पीकर पर बाह, आगरा लिखा हुआ है। मतलब यह उत्तर प्रदेश की गाड़ी है।

इसके बाद हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। 7 दिसंबर 2021 को आजतक की वेबसाइट पर इस बारे में खबर छपी है। इसमें लिखा है कि आगरा के बाह क्षेत्र में पूर्व मंत्री अरिदमन सिंह व पूर्व ब्लॉक प्रमुख सुग्रीव सिंह चौहान के समर्थकों में हिंसक झड़प हो गई। इस दौरान जमकर पथराव हुआ। इसमें झंडा लगी भाजपा की आधा दर्जन से ज्यादा गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई। पूरा विवाद बाह विधानसभा सीट से भाजपा का टिकट पाने की दावेदारी से जुड़ा हुआ है। खबर में अपलोड वीडियो में वायरल वीडियो को दूसरे एंगल से देखा जा सकता है।

यूपी तक के यूट्यूब चैनल में भी इस घटना की वीडियो न्यूज को देखा जा सकता है।

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 से पहले भी यह वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल हो चुका है। उस समय विश्वास न्यूज ने आगरा के बाह विधानसभा के दैनिक जागरणर के रिपोर्टर सत्येंद्र दुबे से संपर्क किया था। उन्होंने वायरल वीडियो को बाह विधानसभा क्षेत्र में भाजपा समर्थकों में हुई झड़प का बताया था।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर के 1437 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: आगरा के बाह विधानसभा क्षेत्र में दो साल पहले भाजपा नेताओं के समर्थकों में हिंसक झड़प हुई थी। उस वीडियो को अब हालिया विधानसभा चुनाव से जोड़कर भ्रामक दावा किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट