Fact Check: नोएडा में बीजेपी नेता की पिटाई का पुराना वीडियो संभल जिले के नाम से गलत दावे के साथ हुआ वायरल 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मारपीट के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो करीब एक साल पुराना है और यूपी के ग्रेटर नोएडा शहर का है। जहां पर करीब एक साल पहले जमीन विवाद को लेकर बीजेपी नेता रोहित पंडित के साथ कुछ लोगों ने मारपीट की थी। इसी वीडियो को अब सोशल मीडिया पर यूजर्स गलत दावों के साथ वायरल कर रहे हैं। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक शख्स की पिटाई का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो उत्तर प्रदेश के संभल जिले में हुई घटना का है। जहां पर लोगों के साथ एक झोलाछाप डॉक्टर ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी की पिटाई  की।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो करीब एक साल पुराना है और यूपी के ग्रेटर नोएडा शहर का है। जहां पर करीब एक साल पहले जमीन विवाद को लेकर बीजेपी नेता रोहित पंडित के साथ कुछ लोगों ने मारपीट की थी। इसी वीडियो को अब सोशल मीडिया पर यूजर्स गलत दावों के साथ वायरल कर रहे हैं। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘दिलीप जायसवाल’ ने 5 अक्टूबर 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “जिला संभल में सीएमओ की डॉक्टरों ने  की पिटाई, हिन्दू राष्ट्र के आने के संकेत।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

एक्स यूजर ने भी इस दावे को शेयर किया है।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने इनविड टूल की मदद से वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें वायरल वीडियो ‘एपीएन न्यूज लीगल’ नामक एक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 28 जुलाई 2023 को अपलोड किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो बीजेपी नेता के साथ यूपी के ग्रेटर नोएडा में हुई घटना का है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर 28 जुलाई 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना कासना थाना क्षेत्र के लडपुरा गांव में हुई थी। जहां पर  यह विवाद गेट से नाम मिटाने को लेकर शुरू था। फिर देखते ही देखते यह मारपीट में बदल गया और कुछ लोगों ने मिलकर बीजेपी नेता रोहित पंडित की पिटाई कर दी।

अन्य न्यूज रिपोर्ट्स को यहां पर पढ़ा जा सकता है। 

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो यूपी कांग्रेस के अधिकारिक एक्स अकाउंट पर भी मिला। वीडियो को 28 जुलाई 2023 को शेयर किया गया था। कैप्शन में बताया गया है कि ग्रेटर नोएडा में दबंगों ने बीजेपी जिला उपाध्यक्ष राहुल पंडित की सरेआम पिटाई कर दी। इसी पोस्ट पर रिप्लाई करते हुए गौतम बुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नरने रिप्लाई करते हुए जवाब दिया है कि यह घटना आपसी विवाद को लेकर हुई थी।

अधिक जानकारी के लिए हमने  दैनिक जागरण के ग्रेटर नोएडा के सीनियर रिपोर्टर अरविंद कुमार से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह वीडियो करीब एक साल पहले कासना में हुई घटना का है। आपसी विवाद के चलते दोनों के बीच बहस शुरू हो गई थी और कुछ लोगों ने बीजेपी नेता राहुल पंडित के साथ मारपीट की थी। इस मामले को लेकर एफआईआर भी हुई थी। फिर दोनों ने मामले को सुलझा लिया था।

विश्वास न्यूज ने पहले भी इस वीडियो की पड़ताल की है। पूरी रिपोर्ट को आप यहां पर पढ़ सकते हैं।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘दिलीप जायसवाल’ के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को गोरखपुर का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मारपीट के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो करीब एक साल पुराना है और यूपी के ग्रेटर नोएडा शहर का है। जहां पर करीब एक साल पहले जमीन विवाद को लेकर बीजेपी नेता रोहित पंडित के साथ कुछ लोगों ने मारपीट की थी। इसी वीडियो को अब सोशल मीडिया पर यूजर्स गलत दावों के साथ वायरल कर रहे हैं। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट