Fact Check : पाकिस्‍तान की जीत के बाद वायरल हुआ 2019 का पुराना वीडियो

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में हिन्दुस्‍तान-पाकिस्‍तान मैच के बाद वायरल हुआ वीडियो भ्रामक साबित हुआ। दरअसल 2019 के एक मैच के दौरान एक महिला ने पाकिस्‍तान के सपोर्ट में नारेबाजी की थी। अब कुछ यूजर इसे हाल का ही समझकर वायरल कर रहे हैं।

Fact Check : पाकिस्‍तान की जीत के बाद वायरल हुआ 2019 का पुराना वीडियो

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। पिछले दिनों भारत-पाकिस्‍तान मैच के बाद देश के कई इलाकों में कुछ लोगों पर केस दर्ज हुए। इन लोगों पर आरोप है कि पाकिस्‍तान की जीत पर इन लोगों ने पाकिस्‍तान जिंदाबाद के नारे लगाए या सोशल मीडिया पर लिखा। अब एक ऐसा ही वीडियो वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि स्‍टेडियम में भी एक भारतीय औरत ने भी पाकिस्‍तान जिंदाबाद के नारे लगाए। इस वीडियो को वायरल करते हुए यूजर्स लिख रहे हैं कि यह महिला गुजरात की है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच की। पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। 2019 के एक पुराने वीडियो को अब यूजर वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर सुभाष भाटिया ने 28 अक्‍टूबर को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘ये हे भारत की असली गद्दार अहमदाबाद गुजरात की रहने वाली। इसे इतना वायरल करो के यह अपने बाप के घर पाकिस्तान चली जाए।’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच समझकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो का सच पता लगाने के लिए सबसे पहले गूगल सर्च की मदद से ओरिजनल वीडियो को खोजने का प्रयास किया। संबंधित कीवर्ड के जरिए सर्च करने पर हमें यूट्यूब पर कई वीडियो मिले। अधिकांश वीडियो जुलाई 2019 में अपलोड किए गए थे। एक वीडियो को 4 जुलाई 2019 को अपलोड करते हुए बताया गया कि अहमदाबाद की एक मुस्लिम महिला ने पाकिस्‍तान जिंदाबाद के नारे लगाए। यह वीडियो यहां देखा जा सकता है।

सर्च के दौरान हमें टीवी9 भारतवर्ष की वेबसाइट पर भी एक खबर मिली। इसे 4 जुलाई 2019 को पब्लिश किया गया था। खबर में बताया गया कि 2019 में पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान के मैच के दौरान एक महिला मशहूर क्रिकेट फैन चौधरी अब्‍दुल जलील के साथ तस्‍वीर खिंचाते हुए पाकिस्‍तान के पक्ष में नारे लगाती है। वीडियो वायरल होने के बाद अहमदाबाद पुलिस की क्राइम ब्रांच ने इसकी तलाश शुरू की थी। पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट को दैनिक जागरण के स्पोर्ट्स एडिटर अभिषेक त्रिपाठी के साथ शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो 2019 का है। इसका अभी हुए भारत-पाकिस्‍तान मैच से कोई संबंध नहीं है।

अंत में हमने भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। सोशल स्‍कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर सुभाष भाटिया जालंधर के रहने वाले हैं। इनके अकाउंट को 4500 से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर एक राजनीतिक दल से प्रभावित हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में हिन्दुस्‍तान-पाकिस्‍तान मैच के बाद वायरल हुआ वीडियो भ्रामक साबित हुआ। दरअसल 2019 के एक मैच के दौरान एक महिला ने पाकिस्‍तान के सपोर्ट में नारेबाजी की थी। अब कुछ यूजर इसे हाल का ही समझकर वायरल कर रहे हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट