Fact Check: मणिपुर चुनाव 2019 में हुई हिंसा का पुराना वीडियो पश्चिम बंगाल के कूच बिहार के नाम से हो रहा वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा झूठा निकला है। मणिपुर में 2019 के चुनाव का वीडियो गलत दावे के साथ पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: मणिपुर चुनाव 2019 में हुई हिंसा का पुराना वीडियो पश्चिम बंगाल के कूच बिहार के नाम से हो रहा वायरल

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है। सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव का है, जहां ममता बनर्जी के समर्थक कूच बिहार के पोलिंग बूथ पर बवाल कर रहे हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। मणिपुर में 2019 के चुनाव का वीडियो गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

ट्विटर यूजर Krishna ® ने इस वायरल वीडियो को शेयर करते हुए अंग्रेजी में लिखा है, ‘ममता बनर्जी के समर्थक कूच बिहार, पश्चिम बंगाल के एक पोलिंग बूथ में बवाल करते हुए। सीआरपीएफ ने गुंडों को बाहर कर शानदार काम किया।’

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

इसी तरह Indic नाम के ट्विटर यूजर ने इसी दावे के साथ इस वायरल वीडियो को शेयर किया है।

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को InVID टूल में डालकर इसके कीफ्रेम्स निकाले। फिर हमने कीफ्रेम्स पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च का इस्तेमाल किया। हमें इंटरनेट पर इससे जुड़े कई परिणाम मिले। गूगल रिवर्स इमेज सर्च में कीवर्ड्स के हिसाब से मल्टीपल सर्च किए। हमें सर्च रिजल्ट में एनडीटीवी की वेबसाइट पर कीफ्रेम्स की एक तस्वीर मिली। यह तस्वीर एनडीटीवी की वेबसाइट पर 18 अप्रैल 2019 को प्रकाशित एक वीडियो रिपोर्ट के थंबनेल इमेज में इस्तेमाल की गई है। इस रिपोर्ट में हमें वायरल वीडियो भी मिला। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि तब मणिपुर के Kiyamgei High Madrassa पोलिंग स्टेशन पर ईवीएम में कथित गड़बड़ी के आरोपों के बाद वोटर्स ने हंगामा किया। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर विस्तार से देखा जा सकता है।

इस रिपोर्ट से मिले क्लू के आधार पर हमने इस मामले को और सर्च किया। हमें यही वायरल वीडियो East Mojo के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर 18 अप्रैल 2019 को पोस्ट मिला। इस ट्विटर पोस्ट के मुताबिक, यह वीडियो अप्रैल 2019 में मणिपुर में हुए चुनाव के हंगामे का है। हमें यही वीडियो East mojo के आधिकारिक फेसबुक पेज पर भी 18 अप्रैल 2019 को सेम कैप्शन के साथ पोस्ट मिला। इसे यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज की अबतक की पड़ताल में ये साबित हो चुका था कि वायरल वीडियो अभी के पश्चिम बंगाल चुनाव का नहीं, बल्कि अप्रैल 2019 में हुए मणिपुर के चुनाव का है। विश्वास न्यूज ने इंटरनेट सर्च के माध्यम से यह भी जानना चाहा कि आखिर पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के दौरान कूच बिहार में क्या हुआ था। हमारे सहयोगी दैनिक जागरण की 15 अप्रैल 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिम बंगाल विधानसभा के चौथे चरण के चुनाव में कूच बिहार में हिंसा हुई थी और, ‘कूचबिहार में मतदान के दिन सीआइएसएफ की गोलियों से चार लोग मारे गए।’ इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर विस्तार से देखा जा सकता है।

अपनी पड़ताल के अगले चरण में विश्वास न्यूज ने इस वायरल वीडियो को East Mojo के संपादकीय विभाग के साथ मेल पर साझा किया। East Mojo के संपादकीय विभाग ने पुष्टि करते हुए बताया कि उनके वेरिफाइड सोशल मीडिया पर शेयर हुआ वायरल वीडियो अप्रैल 2019 में हुए मणिपुर चुनाव के दौरान का है।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले ट्विटर यूजर Krishna ® की प्रोफाइल को स्कैन किया। यह प्रोफाइल फरवरी 2012 में बनाई गई है और यूजर अहमदाबाद के रहने वाले हैं। फैक्ट चेक किए जाने तक इस प्रोफाइल के 692 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा झूठा निकला है। मणिपुर में 2019 के चुनाव का वीडियो गलत दावे के साथ पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों का बताकर शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट