Fact Check : पश्चिम बंगाल में योगी आदित्‍यनाथ की रैली में पैसे बांटने के नाम पर झारखंड का पुराना वीडियो वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। जिस वीडियो को पश्चिम बंगाल में योगी की रैली के नाम के पर वायरल किया जा रहा है, वह झारखंड का पुराना वीडियो है।

Fact Check : पश्चिम बंगाल में योगी आदित्‍यनाथ की रैली में पैसे बांटने के नाम पर झारखंड का पुराना वीडियो वायरल

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में एक वीडियो फर्जी दावे के साथ वायरल हो रहा है। इसमें कुछ लोगों को पैसे बांटते हुए दिखाया जा रहा है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि पश्चिम बंगाल में सीएम योगी आदित्‍यनाथ की रैली में भीड़ जुटाने के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं ने पैसे बांटे।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि झारखंड के एक पुराने वीडियो को कुछ लोग फर्जी दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। इस वीडियो का योगी आदित्‍यनाथ की पश्चिम बंगाल की रैली से कोई संबंध नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर एल्विस यादव ने 2 मार्च को एक वीडियो को अपलोड किया और दावा किया : ‘पश्चिम बंगाल में सीएम योगी की रैली में भीड़ जुटाने के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं ने देर रात बाटें पैसे।’

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को InVID टूल में अपलोड किया। इसके कई वीडियो गैब्‍स निकाल कर रिवर्स इमेज टूल की मदद से सर्च किया। हमें वायरल वीडियो 2019 में भी वायरल मिला।

हमें ओरिजनल वीडियो न्‍यूजविंग नाम के एक यूट्यूब चैनल पर भी मिला। 17 अक्‍टूबर 2019 को अपलोड इस वीडियो में दावा किया गया कि धनबाद में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुबर दास की सभा में भीड़ जुटाने के लिए पैसे बांटे गए। विश्‍वास न्‍यूज इस बात की पुष्टि नहीं करता है, लेकिन यह तय है कि वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है। यह वीडियो आप यहां देख सकते हैं।

https://youtu.be/F7UGS_ToyWs

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, धनबाद में संपर्क किया। जागरण डिजिटल के मृत्युंजय पाठक ने बताया कि यह वीडियो 2019 के झारखंड विधानसभा के चुनाव से पहले का है। उस वक्‍त यह वीडियो काफी वायरल हुआ था।

पड़ताल में हमें पता चला कि 2 मार्च 2021 को यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने पश्चिम बंगाल के मालदा में अपनी पहली चुनावी रैली की थी। इससे जुड़ी खबर आप यहां पढ़ सकते हैं।

जांच के अंतिम चरण में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर एल्विस यादव के अकाउंट से हमें कुछ खास जानकारी हासिल नहीं हुई।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। जिस वीडियो को पश्चिम बंगाल में योगी की रैली के नाम के पर वायरल किया जा रहा है, वह झारखंड का पुराना वीडियो है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट