X
X

Fact Check : 2018 के सर्वे को अब किया गया वायरल, पोस्ट फर्जी है

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में वायरल पोस्ट फर्जी निकली। एबीपी न्यूज के पुराने सर्वे की इमेज को मध्य प्रदेश में अभी हुए उपचुनाव से जोड़कर वायरल किया गया।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मध्य प्रदेश के उपचुनावों के नतीजों के बीच सोशल मीडिया में एक पोस्ट वायरल हो रही है। पोस्ट में एबीपी न्यूज के नाम से एक कथित न्यूज़ शेयर की जा रही है। इसमें एक पोल के माध्यम से लिखा है कि बीजेपी के हाथ से गया मध्य प्रदेश।

विश्वास न्यूज़ ने इसकी जांच की। हमारी पड़ताल में वायरल पोस्ट फर्जी निकली है। एबीपी न्यूज़ के एक पुराने पोल की तस्वीर को अब कुछ लोग फर्जी दावों के साथ वायरल कर रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर आमिर खान ने 3 नवंबर को एक पोस्ट को अपलोड करते हुए लिखा : ‘मंगलवार के दिन चुनाव की तारीखों का ऐलान मंगलवार के दिन ही वोटिंग और मंगलवार के दिन ही काउंटिंग होगी। इसमें मंगलवार के दिन अंतिम बीजेपी की हार हो गई हो गई और कमलनाथ अपनी सरकार कांग्रेस के पक्ष में बनाएंगे जय-जय कमलनाथ जय जय कांग्रेस पार्टी।’

वायरल पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल की शुरुआत इंटरनेट पर सर्च से शुरू की। कई अलग-अलग कीवर्ड टाइप किए और उन्हें गूगल और यूट्यूब पर सर्च किया। आखिरकार हमें ओरिजनल सोर्स मिल ही गया। एबीपी न्यूज़ के यूट्यूब चैनल पर 7 दिसंबर 2018 को अपलोड एक वीडियो से हमें सच पता चला।

दरअसल 2018 के मध्य प्रदेश के विधान सभा चुनाव के दौरान एबीपी न्यूज़ ने एग्जिट पोल किया था। उसी एग्जिट पोल की एक तस्वीर को अब वायरल किया जा रहा है। वीडियो में 2:50 मिनट के बाद वही इमेज नजर आई, जो अब वायरल की जा रही है।

इसके अलावा गूगल सर्च में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें ऐसे की सर्वे की बात कई गई हो।

जांच को आगे बढ़ाते हुए विश्वास न्यूज ने एबीपी न्यूज के सीनियर एडिटर से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि यह पोस्ट फर्जी है। 2018 के विधान सभा चुनाव के सर्वे को अब वायरल किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने फर्जी पोस्ट करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। प्रोफाइल पर शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, यूजर मध्य प्रदेश के शिवपुरी का रहने वाला है। फेसबुक यूजर अमिर खान एक पार्टी विशेष से प्रभावित है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में वायरल पोस्ट फर्जी निकली। एबीपी न्यूज के पुराने सर्वे की इमेज को मध्य प्रदेश में अभी हुए उपचुनाव से जोड़कर वायरल किया गया।

  • Claim Review : दावा किया गया कि ये एबीपी न्यूज का अभी का पोल है
  • Claimed By : फेसबुक यूजर आमिर खान
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later