Fact Check: पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुरानी तस्वीर को गलत दावे के साथ किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत निकला। तस्वीर में इंदिरा गांधी भुट्टा (मकई) खा रही है, जिसे धुंधला करके अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की एक तस्वीर तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। तस्वीर में उन्हें कुछ खाते हुए देखा जा सकता है। इंदिरा गांधी की धुंधली तस्वीर को यूजर्स इस दावे के साथ शेयर कर रहे हैं कि वो “समुद्री वनस्पति” का लुफ्त उठा रही है। वायरल तस्वीर से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि इंदिरा गांधी मांसाहार का सेवन कर रही हैं।

विश्वास न्यूज ने जांच में वायरल दावे को गलत पाया। असल तस्वीर को धुंधला करके दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है। मूल फोटो में इंदिरा गांधी को भुट्टा ( मकई) खाते हुए देखा जा सकता है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर P K Pallav G ने 21 नवंबर 2023 को तस्वीर को शेयर किया है। यूजर ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “दत्तात्रेय जनेऊधारी ब्राह्मण की दादी समुद्री वनस्पति का आनंद लेते हुए । वाकई कमाल की औरत थी वो।”

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

इससे पहले भी यह तस्वीर समान दावे के साथ सोशल मीडिया में भिन्न-भिन्न मौकों पर वायरल होती रही है। जिसकी जांच विश्वास न्यूज ने की थी। तस्वीर से जुड़ी खबर द हिंदू की वेबसाइट पर 25 सितंबर 2017 को प्रकाशित की गई थी। जिसमें बताया गया, यह तस्वीर मशहूर फोटोग्राफर श्रीधर नायडू ने क्लिक की थी। तस्वीर में देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी भुट्टा खा रही हैं।

आप वायरल तस्वीर से जुड़ी पुरानी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ सकते हैं।

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर P K Pallav G की प्रोफाइल हमने स्कैन किया। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर पूर्णिया, बिहार का रहने वाला है। यूजर को फेसबुक पर 6 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।  

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव के बीच सोशल मीडिया पर कई फर्जी और भ्रामक दावे वायरल किए जा रहे हैं। जिनकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की है। आप विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर विधानसभा चुनाव से जुड़ी इन सभी फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को चुनाव सेक्शन में क्लिक कर पढ़ सकते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत निकला। तस्वीर में इंदिरा गांधी भुट्टा (मकई) खा रही है, जिसे धुंधला करके अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट