Fact Check: क्षतिग्रस्त टैंकर की पुरानी तस्वीर रूसी युद्ध के बाद किए गए भ्रामक दावों के साथ वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि यह दावा भ्रामक है। वायरल तस्वीर का यूक्रेन में मौजूदा युद्ध से कोई लेना-देना नहीं है। यह तस्वीर पुरानी है, जिसे अब के हालात से जोड़ते हुए वायरल कर दिया गया है।

Fact Check: क्षतिग्रस्त टैंकर की पुरानी तस्वीर रूसी युद्ध के बाद किए गए भ्रामक दावों के साथ वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध के बाद से सोशल मीडिया पर भ्रामक तस्वीरों और वीडियो की बाढ़ आ गई है। इसी कड़ी में एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें एक वॉर टैंकर को तबाह की परिस्थितियों में देखा जा सकता है। फोटो को शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह यूक्रेन में चल रहे युद्ध की ताजा तस्वीर है, जिसमें यूक्रेन की सेना ने रूसी टैंकर को तबाह कर दिया है। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि यह दावा भ्रामक है। वायरल तस्वीर का यूक्रेन में मौजूदा युद्ध से कोई लेना-देना नहीं है। यह तस्वीर पुरानी है। 

क्या है वायरल पोस्ट में?

एक फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, “यूक्रेनी सेना ने रूसी टैंकों को तबाह कर दिया।”

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल 

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए हमने सबसे पहले इमेज को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए खोजा। सर्च करने पर हमें यह तस्वीर 4 फरवरी 2015 को एक न्यूज वेबसाइट पर अपलोड किए गए आर्टिकल में मिली। रिपोर्ट के मुताबिक, “तीन दिवसीय युद्ध के दौरान यूक्रेनी सेना ने रूसी टैंक इकाई को तबाह किया, जिसे पहले देबाल्टसेव क्षेत्र में ले जाया गया था।” पूरी खबर यहाँ पढ़ें 

आगे की खोज के बाद हमें एक अन्य न्यूज़ वेबसाइट पर भी यह तस्वीर मिली। यहां भी फोटो फरवरी 2015 में अपलोड किया गया था और दी गई जानकारी के अनुसार, यूक्रेनी सेना ने रूसी टैंकरों को नष्ट कर दिया। इस खबर में और भी एक्सक्लूसिव तस्वीरें देखी जा सकती हैं। पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

विश्वास न्यूज़ ने यूक्रेन की फैक्ट चेकिंग टीम से ईमेल के ज़रिये संपर्क किया है। जवाब आने पर इस आर्टिकल को अपडेट किया जाएगा।

भ्रामक पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर पाकिस्तान का है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि यह दावा भ्रामक है। वायरल तस्वीर का यूक्रेन में मौजूदा युद्ध से कोई लेना-देना नहीं है। यह तस्वीर पुरानी है, जिसे अब के हालात से जोड़ते हुए वायरल कर दिया गया है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट