X
X

Fact Check : नीतीश और चंद्रबाबू नायडू से मुलाकात करते अखिलेश यादव की पुरानी तस्वीरें भ्रामक दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अखिलेश यादव और नीतीश कुमार की वायरल तस्वीर एक साल पुरानी है, जबकि चंद्रबाबू नायडू और अखिलेश यादव की वायरल तस्वीर करीब पांच साल पुरानी है। जब नीतीश और चंद्रबाबू नायडू अखिलेश से मुलाकात करने के उनके निवास पर पहुंचे थे। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ चुके हैं। एनडीए गठबंधन ने 292 सीटों के साथ बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है, जबकि विपक्षी गठबंधन इंडी अलायंस को 234 सीटें मिली हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक कोलाज की तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि इंडी अलायंस की सरकार बनाने के लिए अखिलेश यादव ने नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू से मुलाकात की है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। अखिलेश यादव और नीतीश कुमार की वायरल तस्वीर एक साल पुरानी है, जबकि चंद्रबाबू नायडू और अखिलेश यादव की वायरल तस्वीर करीब पांच साल पुरानी है। जब नीतीश और चंद्रबाबू नायडू अखिलेश से मुलाकात करने के उनके निवास पर पहुंचे थे। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर समाजवादी परिंदा ने 5 जून 2024 को वायरल तस्वीरों को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है,  “अखिलेश यादव ने नितिश कुमार और चन्द्रबाबू नायडू से मुलाकात की…Akhilesh Yadav मतलब 24 Carat Gold,जो भी पास आया उसी को जिंदा कर दिया…-:2019 लोकसभा में बहन जी को 0 से 10 पर पहुँचाया। 2022 ओमप्रकाश राजभर को 6 विधायक दिये। 2022 जयंत चौधरी को 8 विधायक और ख़ुद के कोटे से राज्यसभा पहुँचाया। कपिल सिब्बल को राज्यसभा पहुँचाया। स्वामी प्रसाद मौर्य MLC…पल्लवी पटेल को एक विधायक दिया “आज यूपी में फिर से Indian National Congress – उत्तर प्रदेश को जिंदा कर 1 से बढ़ाकर 6 सांसद !!” और अब अगर ऊपर वाले ने साथ दिया,और सब कुछ ठीक रहा तो, Nara Chandrababu Naidu जी व Nitish Kumar जी को लाने में बड़ी भूमिका भी अखिलेश जी ही अदा करेंगे…मेरा नेता,मेरा अभिमान। Samajwadi Party जिंदाबाद…Shivpal Singh Yadav जिंदाबाद…Akhilesh Yadav जिंदाबाद।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

नीतीश कुमार और अखिलेश यादव की वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें वायरल तस्वीर इंग्लिश दैनिक डॉट कॉम की एक रिपोर्ट में मिली। रिपोर्ट (आर्काइव लिंक) को 25 अप्रैल 2023 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, उस दौरान नीतीश कुमार इंडी अलायंस के साथ गठबंधन में थे और वो तेजस्वी यादव के साथ  अखिलेश यादव से मुलाकात करने के लिए उनके निवास पर पहुंचे थे। उन्होंने इंडी अलायंस के गठबंधन और पीएम पद को लेकर चर्चा की थी। 

पड़ताल के दौरान हमें नीतीश और अखिलेश यादव की मुलाकात का वीडियो जी बिहार के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो (आर्काइव लिंक) को 24 अप्रैल 2023 को इसी जानकारी के साथ शेयर किया गया था। 

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 29 जनवरी 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट (आर्काइव लिंक) के अनुसार, साल 2020 में एनडीए के साथ मिलकर बिहार में सरकार बनाई थी। लेकिन साल 2022 में उन्होंने एनडीए का साथ छोड़कर लालू यादव की पार्टी राजद का दामन थाम लिया और उनके साथ मिलकर बिहार में सरकार बनाई। 28 जनवरी 2024 को नीतीश कुमार ने राजद का साथ छोड़कर जदयू-भाजपा (एनडीए) की नई सरकार बना ली है और एनडीए के साथ मिलकर लोकसभा 2024 का चुनाव लड़ा। 

चंद्रबाबू नायडू और अखिलेश यादव की मुलाकात की वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) से जुड़ी एक वीडियो रिपोर्ट एनडीटीवी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिली। वीडियो को 18 मई 2019 को अपलोड किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, चंद्रबाबू नायडू बीजेपी के खिलाफ अलायंस बनाने के लिए राहुल गांधी के बाद अखिलेश यादव से मुलाकात करने के लिए पहुंचे थे। 

हमें वायरल तस्वीर अखिलेश यादव के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर मिली। अखिलेश ने 18 मई 2019 को वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए कैप्शन में जानकारी दी थी कि उन्होंने अपने लखनऊ आवास पर चंद्रबाबू नायडू से मुलाकात की। 

इंडिया टुडे की वेबसाइट पर 28 अप्रैल 2024 को प्रकाशित एक रिपोर्ट (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, चंद्रबाबू नायडू ने बीजेपी से नाराज होकर साल 2018 में एनडीए गठबंधन का साथ छोड़ दिया था। लेकिन लोकसभा चुनाव 2024 से पहले अप्रैल में चंद्रबाबू नायडू ने एक बार फिर एनडीए का दामन थाम लिया था और उन्होंने बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण लखनऊ में समाजवादी पार्टी से जुड़ी खबरों को कवर करने वाले विशेष संवाददाता शोभित श्रीवास्तव से संपर्क किया।  उन्होंने हमें बताया कि वायरल तस्वीरें पुरानी हैं। 

अंत में हमने वायरल तस्वीरों को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को खंगालना शुरू किया। हमने पाया कि यूजर को करीब पांच हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अखिलेश यादव और नीतीश कुमार की वायरल तस्वीर एक साल पुरानी है, जबकि चंद्रबाबू नायडू और अखिलेश यादव की वायरल तस्वीर करीब पांच साल पुरानी है। जब नीतीश और चंद्रबाबू नायडू अखिलेश से मुलाकात करने के उनके निवास पर पहुंचे थे। 

  • Claim Review : अखिलेश यादव ने नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू से मुलाकात की
  • Claimed By : FB User समाजवादी परिंदा
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later