X
X

Fact Check: जवाहरलाल नेहरू की पुरानी तस्वीर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में जवाहरलाल नेहरू को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक निकला। दुष्‍प्रचार के मकसद से उनकी और उनकी भांजी की तस्‍वीर को आपत्तिजनक दावों के साथ वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्यूज)। देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की एक तस्‍वीर को कुछ सोशल मीडिया यूजर्स झूठे और आपत्तिजनक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। इस तस्‍वीर में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू से गले लगती एक युवती को देखा जा सकता है। विश्‍वास न्‍यूज ने जब वायरल पोस्‍ट की जांच की तो पता चला कि नेहरू की जिस तस्‍वीर को आपत्तिजनक दावों के साथ के वायरल किया जा रहा है, उसमें उनकी भांजी नयनतारा हैं। यह तस्वीर 1955 में लंदन एयरपोर्ट पर खींची गई थी। उस वक्‍त जवाहरलाल नेहरू इंग्लैंड दौरे पर गए थे।

क्या हो रहा वायरल?

फेसबुक पेज ‘यश गोस्वामी’ ने जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा : “आजादी की भयंकर लड़ाई में बाएं गाल पर गोली खाते चचा नेहरू।”

सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर कई अन्य यूजर्स भी इस तस्वीर को इससे मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर कर रहे हैं। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

सोशल मीडिया पर जवाहरलाल नेहरू की वायरल तस्‍वीर से जुड़े दावे की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज ने सबसे पहले ऑनलाइन टूल्‍स का इस्‍तेमाल किया। वायरल तस्वीर को सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज टूल की सहायता से सर्च किया। हमें अलामी डॉट कॉम फोटो स्टॉक वेबसाइट पर वायरल तस्वीर मिली। वेबसाइट के मुताबिक, यह तस्वीर 7 जुलाई 1955 को ली गई थी। यह तस्वीर लंदन हवाई अड्डे की है। जब तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के एयरपोर्ट पहुंचने पर उनके अभिनंदन के लिए उनकी बहन विजयलक्ष्मी पंडित और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री एंथनी ईडन मौजूद थे।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने संबंधित कीवर्ड बनाकर गूगल ओपन सर्च किया। हमें ब्रिटिश पाथे नाम के यूट्यूब चैनल पर 1 मिनट 50 सेकेंड का एक वीडियो मिला। वीडियो के 27वें सेकेंड में वायरल तस्वीर को दूसरे एंगल से देखा जा सकता है। वीडियो यहां देखें।

पड़ताल के दौरान हमें गेट्टी इमेज स्टॉक वेबसाइट पर पर इसी इवेंट से जुड़ी एक और तस्वीर मिली। जिसमें जवाहरलाल नेहरू के साथ उनकी बेटी इंदिरा गांधी, नेहरू की बहन विजयलक्ष्‍मी पंडित और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री एंथोनी ईडन दिख रहे हैं। यह तस्‍वीर लंदन एयरपोर्ट पर 8 जुलाई 1955 को खींची गई थी।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अगले चरण में अधिक जानकारी के लिए जवाहरलाल नेहरू पर पुस्तक लिख चुके पत्रकार पीयूष बबेले को संपर्क किया। उन्‍हें वॉट्सऐप के माध्यम से वायरल तस्वीर भेजी। उन्होंने बताया कि यह तस्वीर लंदन के एयरपोर्ट की है। जब उनसे मिलने उसकी बहन विजयलक्ष्मी पंडित और उसकी भांजी नयनतारा सहगल पहुंची थीं। तस्‍वीर में नयनतारा हैं।

पड़ताल के अंत में हमने तस्वीर को फर्जी दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक अकाउंट की पड़ताल की। फेसबुक यूजर यश गोस्वामी गोण्डा का रहने वाला है। फेसबुक पर उनके 1300 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में जवाहरलाल नेहरू को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक निकला। दुष्‍प्रचार के मकसद से उनकी और उनकी भांजी की तस्‍वीर को आपत्तिजनक दावों के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : आजादी की भयंकर लड़ाई में बाएं गाल पर गोली खाते चचा नेहरू
  • Claimed By : फेसबुक यूजर यश गोस्वामी
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later