Fact Check: यशोदा अस्पताल में KCR के इलाज की पुरानी खबर को अभी का बता कर किया जा रहा है वायरल

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की तबीयत को लेकर वायरल हो रहा टीवी चैनल का स्क्रीनशॉट पुराना है। टीवी चैनल का स्क्रीनशॉट जनवरी का है। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव का स्वास्थ्य अभी ठीक है।

Fact Check: यशोदा अस्पताल में KCR के इलाज की पुरानी खबर को अभी का बता कर किया जा रहा है वायरल

हैदराबाद (विश्वास न्यूज़): कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच आज कल टीवी चैनल का एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इस वायरल मैसेज में लिखा है, “तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव यशोदा अस्पताल में सर्दी-बुखार का इलाज कराने के लिए भर्ती हुए हैं।” इस पोस्ट को शेयर करके यूजर यह दावा करने की कोशिश कर रहा है कि यह घटना अभी की है और मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की तबीयत ठीक नहीं है।

Vishvas News ने इस पोस्ट की जांच की और पाया कि यह दावा गलत है। टीवी चैनल का स्क्रीनशॉट पुराना है। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव का स्वास्थ्य ठीक है।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पेज ‘ఐరావతం-Airavatam’ ने 8 जुलाई को एक टीवी चैनल के स्क्रीनशॉट पोस्ट किया। स्क्रीनशॉट में ब्रेकिंग न्यूज़ प्लेट में तेलुगु में लिखा था, “मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव बुखार, सर्दी-खांसी के इलाज के लिए यशोदा अस्पताल पहुंचे।” ये स्क्रीनशॉट तेलुगु न्यूज चैनल HMTV के हैं।

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देख सकते हैं।

पड़ताल

हमने केसीआर के स्वास्थ्य के बारे में जानने के लिए उनके सोशल मीडिया हैंडल्स और अन्य प्रामाणिक मीडिया वेबसाइट्स की खोज की। कहीं भी हमें उनकी तबीयत खराब होने के बारे में कोई खबर नहीं मिली। पुष्टि करने के लिए हमने चीफ मिनिस्टर के ऑफिस में फोन किया और हमें बताया गया कि सीएम की तबीयत ठीक है।

अब हमने अपनी खोज को आगे बढ़ाया। हमने गूगल पर ‘KCR in Yashoda Hospital’ कीवर्ड के साथ खोज की। हमें बहुत सारे परिणाम मिले। कई मीडिया संस्थान और वेब पोर्टल ने केसीआर के इस साल जनवरी में यशोदा अस्पताल में सर्दी और बुखार के इलाज के लिए भर्ती होने के बारे में बताया था। हमें यह खबर HMTV के YouTube चैनल पर भी मिली। यह वीडियो 21 जनवरी, 2020 को अपलोड किया गया था। विवरण के अनुसार, केसीआर को बुखार के चलते यशोदा अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

हालांकि, इस वायरल पोस्ट पर अधिक स्पष्टता के लिए हमने HMTV के रिपोर्टर राजेश से बात की। वायरल पोस्ट में उनकी तस्वीर देखी जा सकती है, जहां वह अस्पताल से फोनो कर रहे हैं। फोन पर केसीआर की बीमारी की रिपोर्ट करने वाले रिपोर्टर राजेश ने कहा, “यह घटना इस साल 21 जनवरी को हुई थी। घटना अभी की नहीं है।”

Vishvas News ने इस पोस्ट को वायरल करने वाले फेसबुक पेज की जांच की। 695 लोग उस पेज को फॉलो करते हैं। इस पोस्ट के प्रकाशित होने तक वायरल पोस्ट को 192 लोगों ने शेयर किया है।

निष्कर्ष: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की तबीयत को लेकर वायरल हो रहा टीवी चैनल का स्क्रीनशॉट पुराना है। टीवी चैनल का स्क्रीनशॉट जनवरी का है। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव का स्वास्थ्य अभी ठीक है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट