Fact Check : अहमदाबाद की बाढ़ की पुरानी तस्‍वीर अब चेन्‍नई की बताकर की गई वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में चेन्‍नई के नाम से वायरल की जा रही तस्‍वीर फर्जी साबित हुई। ओरिजनल तस्‍वीर अहमदाबाद में आई बाढ़ की पुरानी तस्‍वीर है।

Fact Check : अहमदाबाद की बाढ़ की पुरानी तस्‍वीर अब चेन्‍नई की बताकर की गई वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। चेन्‍नई में भारी बारिश के बीच सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म्‍स पर एक तस्‍वीर तेजी से वायरल हो रही है। इसमें पानी में खड़े लोगों को एक टैंकर से पानी भरते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स इसे चेन्‍नई का बताकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। हमें पता चला कि वायरल तस्‍वीर का चेन्‍नई से कोई संबंध नहीं है। यह गुजरात की राजधानी अहमदाबाद की एक पुरानी तस्‍वीर है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर सतीश कुमार ने 8 नवंबर को एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए दावा किया कि यह चेन्‍नई की फोटो है।

फेसबुक पोस्‍ट के आकाईव्‍ड वर्जन को यहां क्लिक करके देखा जा सकात है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन टूल गूगल रिवर्स इमेज की मदद ली। वायरल तस्‍वीर को इस टूल में अपलोड करके सर्च करने पर ओरिजनल तस्‍वीरें कई वेबसाइट पर मिली। 30 अगस्‍त 2017 को हिन्दुस्‍तान टाइम्‍स की वेबसाइट पर पब्लिश एक रिपोर्ट में भी इस तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते हुए इसे अहमदाबाद की बताया गया। यह फोटो पीटीआई की ओर से जारी की गई थी।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए अहमदाबाद के वरिष्‍ठ पत्रकार प्रशांत नेमा से संपर्क किया। चेन्‍नई के नाम से वायरल तस्‍वीर को उनके साथ वॉट्सऐप पर शेयर किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि वायरल तस्‍वीर अहमाबाद की काफी पुरानी तस्‍वीर है।

पड़ताल के दौरान हमें दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 9 नवंबर को पब्लिश एक खबर में चेन्‍नई की बारिश के बारे में विस्‍तार से जानकारी मिली। इसमें बताया गया कि चेन्नई में भारी बारिश से लगातार हालात बिगड़ रहे हैं। लोगों के घरों तक पानी घुस गया है। दक्षिण में स्थित इस राज्यों में पिछले 2 दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है, जिसके चलते लोगों को जिंदगी अस्त-व्यस्त हो गई है। मूसलाधार बारिश के बाद जलभराव की समस्या बढ़ गई है। निचले इलाकों में स्थित मकानों में पानी घुस गया है। भारी बारिश के कारण अग्रहारम, कोरात्तूर क्षेत्र में बारिश का पानी घरों में घुसा गया है। पूरी खबर यहां क्लिक करके पढ़ी जा सकती है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अंत में गुजरात की तस्‍वीर को चेन्‍नई की बताकर वायरल करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर सतीश कुमार की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर कराइकल का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में चेन्‍नई के नाम से वायरल की जा रही तस्‍वीर फर्जी साबित हुई। ओरिजनल तस्‍वीर अहमदाबाद में आई बाढ़ की पुरानी तस्‍वीर है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट