Fact Check: उत्तरकाशी बस दुर्घटना की तस्वीर के नाम पर पुराने बस हादसों की तस्वीरें वायरल

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में हुई बस हादसे के नाम पर वायरल हो रही तस्वीरें उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के भिन्न भिन्न इलाकों में हुए बस हादसों की पुरानी तस्वीरें हैं, जिसे भ्रामक दावे के साथ हाल का बताकर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: उत्तरकाशी बस दुर्घटना की तस्वीर के नाम पर पुराने बस हादसों की तस्वीरें वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उत्तराखंड के यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर हुई बस दुर्घटना के बाद सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में तीन तस्वीरों और मृतकों की एक सूची को साझा किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीरें इसी बस हादसे से संबंधित हैं।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। उत्तराखंड में हुए बस हादसे के नाम पर वायरल हो रही तस्वीरें अलग-अलग हादसों से संबंधित हैं, जबकि मृतकों और घायलों के नाम से वायरल की जा रही सूची यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर हुए हादसे से ही संबंधित है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Ramsushil Patel’ ने वायरल तस्वीरों (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”मध्यप्रदेश के हमारे पड़ोसी जिले पन्ना के 25 तीर्थयात्रियों की उत्तराखंड में चारधाम की तीर्थयात्रा पर यमुनोत्री धाम जा रही बस के खाई में गिरने से तीर्थयात्रियों का निधन बेहद दुखद,पीड़ाजनक है। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति दे। ॐ शांति शांति…….।”

उत्तरकाशी में हुए बस हादसे के नाम पर भ्रामक दावे के साथ वायरल पोस्ट

कई अन्य यूजर्स ने इन तस्वीरों को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट में तीन तस्वीरें और एक नामों की सूची शेयर की गई है। विश्वास न्यूज ने सभी तस्वीरों की एक-एक कर जांच की, जिन्हें उत्तरकाशी में हुए बस हादसे का बताकर शेयर किया जा रहा है।

पहली तस्वीर

सोशल मीडिया पर उत्तरकाशी बस हादसे के नाम पर वायरल हो रही तस्वीर

रिवर्स इमेज सर्च में यह तस्वीर 15 फरवरी 2022 को हिन्दुस्तान टाइम्स की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट में लगी मिली। दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर हिमाचल प्रदेश के रामपुर में झकरी में हुई बस हादसे की है, जब हिमाचल प्रदेश सड़क परिवहन निगम की एक बस सुंदरनगर से रेकॉन्ग पेयो जाते वक्त दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी।

हिमाचल प्रदेश में फरवरी 2022 को हुए बस हादसे की तस्वीर

दूसरी तस्वीर

उत्तरकाशी में हुए बस हादसे के नाम पर वायरल हो रही तस्वीर

रिवर्स इमेज सर्च में यह तस्वीर टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर 2 जुलाई 2018 को प्रकाशित रिपोर्ट में लगी मिली। दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर उत्तराखंड में हुई बस हादसे की है, जब 60 यात्रियों से भरी हुई बस पौड़ी जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। इस हादसे में 48 लोगों की मौत हुई थी।

टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर 2 जुलाई 2018 को प्रकाशित रिपोर्ट

तीसरी तस्वीर

उत्तरकाशी हादसे के नाम पर वायरल हो रही तस्वीर

रिवर्स इमेज सर्च में यह तस्वीर हिन्दुस्तान टाइम्स की वेबसाइट पर पांच अक्टूबर 2018 को प्रकाशित रिपोर्ट में लगी मिली। दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर गंगोत्री राजमार्ग पर हुई मिनी बस हादसे की है, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई थी।

हिंदुस्तान टाइम्स की वेबसाइट पर पांच अगस्त 2018 को प्रकाशित रिपोर्ट

चौथी तस्वीर

बस हादसे में घायल व मृतकों के नाम की वायरल सूची

चौथी तस्वीर में 20 नामों की सूची दी गई है, जिसमें सभी मध्य प्रदेश के पन्ना निवासी है। ये सभी उन यात्रियों के नाम है, जो हादसे के शिकार हुए। दैनिक जागरण की रिपोर्ट में इस घटना में घायल हुए और मृतकों के नाम का विवरण इस सूची से मेल खाता है।

दैनिक जागरण में देहरादून संस्करण में छह जून को प्रकाशित रिपोर्ट

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, उत्तरकाशी बस हादसे में कुल 26 लोगों की मौत हुई, जबकि चार लोग घायल हुए। सभी घायलों का उपचार किया जा रहा है। बस में कुल 30 लोग सवार थे, जिसमें से 28 श्रद्धालु थे।

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के देहरादून के संवाददाता सुनील नेगी ने पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल हो रही तस्वीरें उत्तरकाशी में हुए बस हादसे की नहीं है। हालांकि, जिस सूची को शेयर किया जा रहा है, वह इस हादसे के मृतकों और घायलों की ही है। उन्होंने इस हादसे की कई तस्वीरों को भी साझा किया, जो वायरल तस्वीरों से मेल नहीं खाती है।

उत्तरकाशी में हुए बस हादसे की तस्वीर, जिसमें 26 लोगों की मृत्यु हुई

निष्कर्ष: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में हुए बस दुर्घटना के नाम पर वायरल हो रही तस्वीरें हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग बस हादसों की पुरानी तस्वीरें हैं, जिसे भ्रामक दावे के साथ हाल का बताकर वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट