Fact Check : पटना में हुई ‘जन विश्वास रैली’ से जोड़कर पुरानी और एडिटेड तस्वीरें वायरल

पुरानी और एडिटेड तस्वीरों को पटना के गांधी मैदान में आयोजित हुई राजद की ‘जन विश्वास रैली’ से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check : पटना में हुई ‘जन विश्वास रैली’ से जोड़कर पुरानी और एडिटेड तस्वीरें वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। बिहार के पटना में हुई राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की ‘जन विश्वास रैली’ से जोड़कर कुछ पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। इनमें से दो तस्वीरों को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीरें पटना में हुई ‘जन विश्वास रैली’ की हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि ये तस्वीरें पटना में हुई ‘जन विश्वास रैली’ की नहीं हैं। इनमें से एक तस्वीर अगस्त 2017 को पटना में हुई राजद की रैली की है, जबकि दूसरी तस्वीर एडिटेड है। इन दोनों तस्वीरों का पटना में हुई ‘जन विश्वास रैली’ से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Shirish Mavchi (आर्काइव लिंक) ने 3 मार्च 2024 को फोटो पोस्ट करते हुए लिखा,

“भाजपा की गोद में बैठी मिडिया आपको यह जन विश्वास महारैली की तस्वीर नही दिखाएगी।
लाइक शेयर करके आगे पहुंचाए।
जनविश्वास_महारैली”

एक अन्य फेसबुक यूजर ‘दूदू ज़िला‘ (आर्काइव लिंक) ने दो तस्वीरें शेयर करते हुए उनको जन विश्वास रैली का बताया।

पड़ताल

वायरल तस्वीरों को हमने एक-एक करके सर्च किया।

पहली तस्वीर

पहली तस्वीर को हमने गूगल लेंस की मदद से सर्च किया तो यह हमें The Times of India के फेसबुक पेज पर मिली। इसे 27 अगस्त 2017 (आर्काइव लिंक) को अपलोड किया गया है। इसमें बताया गया है कि यह पटना में आयोजित राजद की रैली की तस्वीर है।

इससे साफ होता है कि पहली तस्वीर करीब सात साढ़े छह साल पुरानी है। इसका हालिया ‘जन विश्वास रैली’ से कोई वास्ता नहीं है।

दूसरी तस्वीर

दूसरी तस्वीर को भी हमने गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। 27 अगस्त 2017 को द वायर में छपी खबर में इस तस्वीर को एडिटेड बताया गया है। खबर के मुताबिक, पटना में विपक्षी गठबंधन के नेता रैली में शामिल हुए। इसमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, जदयू नेता शरद यादव, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव शामिल हुए। इस रैली को लेकर लालू यादव ने एक तस्वीर पोस्ट की। बाद में पता चला कि लालू यादव ने रैली में भीड़ की एडिटेड तस्वीर पोस्ट की है।

सर्च में हमें फेसबुक यूजर Shamsheer Ahmed की प्रोफाइल पर भी इस रैली से संबंधित तस्वीरें मिलीं। इन्हें 28 अगस्त 2017 को अपलोड किया गया है।

इसमें एक तस्वीर वायरल तस्वीर से बिल्कुल मिलती-जुलती है। दोनों में बस भीड़ का अंतर है।

एएनआई के आधिकारिक एक्स हैंडल से भी 27 अगस्त 2017 को रैली की तस्वीरों को पोस्ट किया गया है। इसमें भी वायरल तस्वीर जितनी भीड़ नहीं दिख रही है।

इस बारे में हमने पटना में दैनिक जागरण के पत्रकार आशीष शुक्ल से बात की। उन्होंने कहा कि पहली तस्वीर पुरानी है, जबकि दूसरी फोटो एडिटेड है।

4 मार्च 2024 को दैनिक जागरण में छपी खबर के अनुसार, पटना के गांधी मैदान में राजद ने ‘जन विश्वास रैली’ का आयोजन किया। इसमें राजद प्रमुख लालू प्रसाद बीमारी के बावजूद अपने पुराने अंदाज में दिखे।

Jan Vishwas Rally Patna

पुरानी तस्वीर को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। महाराष्ट्र के नंदुरबार में रहने वाले यूजर के 756 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: पुरानी और एडिटेड तस्वीरों को पटना के गांधी मैदान में आयोजित हुई राजद की ‘जन विश्वास रैली’ से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट