X
X

Fact Check : कर्जमाफी पर शिवराज सिंह चौहान ने नहीं की कमलनाथ की तारीफ, फर्जी है पोस्‍ट

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Mar 28, 2019 at 11:55 AM
  • Updated: Mar 28, 2019 at 12:34 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। फेसबुक पर मप्र के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान को लेकर एक फर्जी पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि पत्‍नी साधना सिंह को टिकट न मिलने से खफा शिवराज ने प्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ की किसानों की कर्ज माफी की योजना की तारीफ करते हुए उनका समर्थन करने की बात कही है। विश्‍वास टीम ने जब इस पोस्‍‍‍ट की सत्‍यता जांची तो यह झूठी साबित हुई।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

चलिए सबसे पहले बात करते हैं उस पोस्‍ट की, जो शिवराज सिंह चौहान के नाम पर वायरल हो रही है। राहुल सोनी नाम के फेसबुक यूजर ने फेसबुक पर एक पोस्‍ट अपलोड करते हुए लिखा : ‘पत्नी साधना सिंह को टिकट ना मिलने से खफा हुए शिवराज, कर दिया मुख्यमंत्री कमलनाथ जी का समर्थन।’

पोस्‍ट में शिवराज सिंह चौहान की तस्‍वीर का यूज किया गया है। इसके ऊपर उनके हवाले से लिखा गया है कि कमलनाथ जी ने किसानों का कर्ज माफ करके ऐतिहासिक कदम उठाया है। इस चुनाव में मैं उनका साथ दूंगा।

पड़ताल

वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले हमने शिवराज सिंह चौहान के फेसबुक और Twitter हैंडल को खंगालना शुरू किया। शिवराज सिंह चौहान के फेसबुक पेज @ChouhanShivraj पर बकायदा प्रोफाइल पिक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्‍वीर के साथ ‘मैं भी चौकीदार’ लिखा हूं। यह एक वेरिफाइड पेज है। इस पर मौजूद पिछले एक महीने की पोस्‍ट को हमने सर्च किया, लेकिन हमें यहां ऐसी कोई पोस्‍ट नहीं मिली, जिसमें उन्‍होंने कमलनाथ के समर्थन की बात कही हो। इस पेज पर लेटेस्‍ट पोस्‍ट 28 मार्च को की गई है। पोस्‍ट में एक वीडियो है, जो आप नीचे देख सकते हैं।

इसके बाद बारी थी शिवराज सिंह चौहान के ट्विटर हैंडल को स्‍कैन करने की। @ChouhanShivraj ट्विटर हैंडल के Tweet को हमने InVID की मदद से स्‍कैन किया, लेकिन कहीं भी हमें ऐसा Tweet नहीं दिखा, जैसा वायरल पोस्‍ट में दावा किया गया है। इसके बाद हमने गूगल में सर्च किया। वहां भी हमें ऐसा कोई बयान नहीं दिखा, जिसमें उन्‍होंने कमलनाथ का समर्थन करने की बात कही हो। यहां अंतिम Tweet 27 मार्च को कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ है। यह आप तस्‍वीर में देख सकते हैं।

InVID टूल से हमने शिवराज सिंह चौहान के कर्जमाफी से जुड़े Tweet को सर्च किया। यह आप नीचे पढ़ सकते हैं।

कांग्रेस की किसान कर्ज माफी पर शिवराज सिंह चौहान अक्‍सर हमला करते रहते हैं। यह आप नीचे एनडीटीवी की खबर में भी पढ़ सकते हैं। ऐसे में यह कहना है कि शिवराज ने इस योजना की तारीफ करते हुए कमलनाथ का समर्थन करने की घोषणा की है, पूरी तरह फर्जी है।

इसके बाद हमने मप्र भाजपा के वरिष्‍ठ नेता गोपाल भार्गव से संपर्क किया। वे फिलहाल नेता प्रतिपक्ष की भूमिका में कार्यरत हैं। उन्‍होंने विश्‍वास टीम को बताया कि शिवराज सिंह ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। ये कांग्रेस के लोग हैं, जो ऐसा झूठ फैला रहे हैं। इनके खिलाफ उचित कार्रवाई होनी चाहिए। गोपाल भार्गव आगे कहते हैं कि मप्र में कोई कर्ज माफी नहीं हुई है। ऐसे में शिवराज सिंह कमलनाथ की तारीफ कर ही नहीं सकते हैं। जहां तक उनकी पत्‍नी को टिकट की बात है तो पार्टी ने तय किया है कि किसी भी नेता के परिवार के लोगों को टिकट नहीं दी जाएगी। यह बात मुझे भी पता है और शिवराज सिंह को भी। हम सब पार्टी के पुराने वफादार लोग हैं।

अंत में हमने फेक पोस्‍ट करने वाले राहुल सोनी के फेसबुक अकाउंट का सोशल स्‍कैन किया। Stalkscan से हमें कई जानकारियां मिलीं। यहां मौजूद जानकारी के मुताबिक, राहुल सोनी मप्र कांग्रेस आईटी सेल से जुड़े हुए हैं। मंदसौर के रहने वाले राहुल के इस अकाउंट को छह हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम ने अपनी जांच में पाया कि मप्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कभी भी किसान कर्जमाफी पर कमलनाथ की तारीफ नहीं की। पूर्व मुख्‍यमंत्री के नाम पर जो बयान वायरल किया जा रहा है, वह फर्जी है। उन्‍होंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : शिवराज ने प्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ की किसानों की कर्ज माफी की योजना की तारीफ करते हुए उनका समर्थन करने की बात कही
  • Claimed By : Rahul Soni
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later