Fact Check : PM मोदी के नाम पानी और टमाटर की चटनी वाला ट्वीट फजी है

Fact Check : PM मोदी के नाम पानी और टमाटर की चटनी वाला ट्वीट फजी है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक फर्जी ट्वीट वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री ने ट्वीट में लिखा – ”डियर पाकिस्‍तानी, आज मैं ‘तीन बाल्‍टी पानी’ से नहाया और नहाने के बाद ‘टमाटर की चटनी’ के साथ पराठे खाए। सोचा बता दूं।” विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि नरेंद्र मोदी के नाम पर वायरल हो रहा यह ट्वीट पूरी तरह फर्जी है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

Confused Aatma (@ConfusedAatmaOfficial) नाम के फेसबुक पेज पर अपलोड नरेंद्र मोदी के फर्जी ट्वीट पर 90 से ज्‍यादा कमेंट आ चुके हैं। जबकि इसे 535 लोगों ने शेयर किया है।

पहली नजर में देखने फर्जी ट्वीट एकदम असली सा नजर आ रहा है। इसमें बकायदा ब्‍लू टिक का मार्क भी लगा हुआ है। इतना ही नहीं, इसमें बकायदा दिखाया गया है कि 1999 लोगों ने इसे रीट्वीट और 1971 लोगों ने लाइक किया है।

पड़ताल

हमने इसकी सत्‍यता जांचने का फैसला लिया। सबसे पहले हमने इस ट्वीट पर आए एक-एक कमेंट को पढ़ा। कई यूजर्स ने इस पोस्‍ट को गंभीरता से लेते हुए कमेंट किया था। कई यूजर्स की आपस में इसे लेकर बहस भी हुई।

यूजर्स ने गंभीरता से लिया नरेंद्र मोदी के नाम पर फैल रहे फर्जी Tweet को

इसके बाद InVID में हमनें ट्वीट की कुछ लाइनें और @Narendramodi टाइप करके सर्च किया। हमें ऐसा कोई भी ट्वीट नरेंद्र मोदी के ट्विटर हैंडल पर नहीं मिला। इसके बाद हमने नरेंद्र मोदी के ट्विटर हैंडल पर जाकर एक-एक ट्वीट को फिजिकल चेक किया। लेकिन हमें ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला।

InVID टूल का प्रिंट शॉट

ट्विटर पर हमें जरूर यही लाइनें अलग-अलग ट्विटर हैंडल पर मिली। हमारी पड़ताल में पता चला कि पाकिस्‍तान की जनता और उनके प्रधानमंत्री इमरान खान को चिढ़ाने के लिए ट्विटर पर एक अभियान चल रहा है। उसी के तहत ऐसे ट्वीट किए जा रहे हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल कंटेंट

हमें यह पता लगाना था कि पीएम मोदी के नाम पर जो वायरल हो रहा है, वह कंटेंट आया कहां से। Confused Aatma के पेज पर यह कंटेंट पीएम मोदी के नाम से 24 फरवरी को शाम को 5:22 बजे अपलोड किया गया है। फेसबुक और ट्विटर पर सर्च करने के बाद हमें रोहित जायसवाल (@rohit.jaiswal.796) नाम के फेसबुक यूजर के अकाउंट पर यही कंटेंट मिला। रोहित ने इसे 24 फरवरी को दोपहर 3:37 बजे पोस्‍ट किया था। मतलब प्रधानमंत्री के नाम पर इस फैलाने से पहले से यह कंटेंट फेसबुक पर मौजूद था।

फेसबुक पर पहले से मौजूद है पाकिस्‍तानियों के लिए लिखा गया कंटेंट

अंत में हमने Confused Aatma (@ConfusedAatmaOfficial) के फेसबुक को स्‍कैन किया। पेज पर मौजूद कंटेंट का एनालिसिस करने के साथ हमने stalkscan.com की भी मदद ली। इस पेज को लाइक करने वालों की संख्‍या 25 लाख से अधिक है। इस पेज पर मीम और व्‍यंग्‍यात्‍मक पोस्‍ट भरी पड़ी है।

Confused Aatma के फेसबुक पेज का प्रिंटशॉट

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में नरेंद्र मोदी से जुड़ा ट्वीट फर्जी साबित हुआ। प्रधानमंत्री मोदी ने कभी भी ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है। यह किसी ने सिर्फ मजे लेने के लिए बनाया है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
Related Posts
नवीनतम पोस्ट