Fact Check : पुलवामा आतंकी हमले पर BJP सांसद ने नहीं दिया कोई विवादित बयान

Fact Check : पुलवामा आतंकी हमले पर BJP सांसद ने नहीं दिया कोई विवादित बयान

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया में एक खबर और वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि यूपी के रामपुर के भाजपा सांसद नेपाल सिंह ने कहा है कि सेना के जवान तो रोज मरेंगे। ऐसा कोई देश है, जहां आर्मी के जवान न मरता हो? पुलवामा आतंकी हमले के बाद से सांसद का पुराना बयान वायरल हो रहा है। विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि नेपाल सिंह ने यह बयान पुलवामा हमले के बाद नहीं, बल्कि आज से एक साल पहले एक जनवरी 2018 को दिया था। बाद में सांसद ने अपने बयान के लिए माफी भी मांग ली थी। विश्‍वास न्‍यूज की बातचीत में खुद सांसद ने इस वायरल बयान की सच्‍चाई बताई।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में?

pattarkar.com ने 15 फरवरी को एक खबर पब्लिश करते हुए शीर्षक लिखा – Video: सेना पर BJP सांसद नेपाल सिंह के बिगड़े बोल, कहा- ये तो रोज मरेंगे, तनख्वाह किस बात की लेते हैं। खबर में ANI के Tweet का प्रिंट शॉट लगाया गया है। पूरी खबर ऐसे लिखी हुई है कि पढ़ने वाले को लगेगा कि सांसद ने यह बयान अभी दिया है।

फेसबुक और Twitter पर भी सांसद का पुराना बयान तेजी से वायरल हो रहा है।

फेसबुक पर वायरल हो रहा है भाजपा सांसद का एक साल पुराना बयान
Twitter पर वायरल हो रहा है भाजपा सांसद का एक साल पुराना बयान

पड़ताल

सबसे पहले हमने गूगल में वायरल हो रही खबर की हेडिंग को टाइप करके सर्च किया। हमारे सामने भाजपा सांसद के बयान से जुड़ी कई खबरें खुल गईं। देश के सभी प्रमुख मीडिया संस्‍थानों ने आज से एक साल पहले इसी बयान से जुड़ी खबरें प्रकाशित की थीं। एक बात तो साफ हो गई कि भाजपा सांसद की जो खबर आज वायरल हो रही है, वह एक साल पुरानी है।

एक साल मीडिया में प्रकाशित भाजपा सांसद का बयान

दैनिक जागरण ने 2 जनवरी 2018 को इस खबर को प्रकाशित किया था। यह पूरी खबर आप यहां पढ़ सकते हैं।

एक साल पहले दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर

इसके बाद हमने pattarkar.com में 15 फरवरी को प्रकाशित बयान की पब्लिश डेट जानने के लिए मेटा सर्च का सहारा लिया। यहां से हमें पता चला कि एक साल पुराने बयान को जानबूझ कर अब प्रकाशित किया गया है। ताकि पाठक भ्रमित हो।

प्रिंटशॉट में देख सकते हैं कि एक साल पुराने बयान को 15 फरवरी को पब्लिश किया गया।

इसके बाद हमने ANI के उस Tweet को सर्च करने की कोशिश, जिसका उपयोग आज पुरानी खबर को वायरल करने में हो रहा है। InVID की मदद से हमें ANI के Twitter अकाउंट पर यह वीडियो और Tweet मिल गया।

ANI का एक साल पुराना Tweet

इसके बाद हमने रामपुर के सांसद नेपाल सिंह से बात की। उन्‍होंने बताया कि भारतीय जवानों को लेकर ऐसा कोई बयान उन्‍होंने हाल के दिनों में नहीं दिया, जैसा कि सोशल मीडिया में वायरल हो रहा। एक साल पहले जरूर गलती से जवानों के बारे में कुछ गलत बोल दिया था। इसके लिए उसी वक्‍त माफी मांग चुका हूं। सिंह आगे कहते हैं कि पुलवामा की घटना से पूरे देश में रोष है। मैं भी दुखी हूं। लेकिन इस बात का दुख ज्‍यादा है कि मेरे पुराने बयानों का अब कुछ लोग मुझे बदनाम करने के लिए उपयोग कर रहे हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की जांच में पता चला कि भाजपा सांसद नेपाल सिंह का एक साल पुराना बयान जानबूझ कर पुलवामा अटैक के बाद वायरल किया जा रहा है। अपने बयान के लिए सांसद माफी भी मांग चुके हैं। सांसद नेपाल सिंह का कहना है कि उनके पुराने बयान को जानबूझ वायरल किया जा रहा है, ताकि उन्‍हें और भाजपा को बदनाम किया जा सके।

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
Related Posts
नवीनतम पोस्ट