X
X

Fact Check : राजस्थान एनएसयूआई अध्यक्ष के पोस्टर उतारते शख्स का वीडियो आदर्श आचार संहिता से जोड़कर वायरल

राजस्थान एनएसयूआई के अध्यक्ष विनोद जाखड़ के पोस्टर हटाने का यह वीडियो जनवरी से इंटरनेट पर मौजूद है, जबकि लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता 16 मार्च से लागू हुई थी। इस वीडियो का आदर्श आचार संहिता से कोई संबंध नहीं है।

Model Code of Conduct, loksabha election 2024, nsui vinod jakhar, election fact check,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 के एलान के बाद आचार संहिता से जोड़ते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें एक शख्स को सड़क पर लगे नेताओ के पोस्टर उतारते हुए देखा जा सकता है। कुछ यूजर्स इसे शेयर कर दावा कर रहे हैं कि आचार संहिता के तहत कर्मी आम आदमी पार्टी (आप) के नेता के पोस्टर उतार रहे हैं और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के झंडे नहीं उतारे जा रहे हैं। इसके जरिए यूजर्स चुनाव आयोग पर निशाना साध रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो जनवरी 2024 से इंटरनेट पर मौजूद है, जबकि लोकसभा चुनाव का एलान 16 मार्च 2024 को हुआ था। वायरल वीडियो जयपुर का है, जहां कर्मी एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष का पोस्टर उतार रहे थे। मतलब वायरल वीडियो का न तो आचार संहिता से कोई संबंध है और न ही ‘आप’ नेता से।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर Sakshi Gupta AAP (आर्काइव लिंक) ने 25 मार्च को वीडियो पोस्ट करते हुए इसे लोकसभा चुनाव से जोड़ा।

फेसबुक यूजर Mis Ranjana (आर्काइव लिंक) ने भी इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा,

“चुनाव आयोग आचार संहिता का निष्पक्ष पालन करते हुए
आम आदमी पार्टी के होर्डिंग उतारे जा रहे हैं लेकिन भाजपा के झंडे सही सलामत लगे हुए छोडे जा रहे हैं
यही है चुनाव आयोग की निष्पक्षिता चुनाव आयोग भी पूरी तरह से मिला हुआ है

पड़ताल

वायरल वीडियो को देखने पर उसमें इंस्टाग्राम की NSUIRAJASTHANOFFICIAL यूजर आईडी लिखी मिली। सर्च करने पर पता चला कि यह आईडी एनएसयूआई राजस्थान का इंस्टाग्राम हैंडल है।

Model Code of Conduct

इस पर 14 जनवरी को वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) अपलोड किया गया है। इसमें लिखा है,

“भजनलाल सरकार को NSUI प्रदेश अध्यक्ष श्री Vinod Jakhar जी के जयपुर आगमन से इतना डर गई की सुबह-सुबह ही पोस्टर समेटने के आदेश कर दिए। Bhajanlal Sharma जी इस तरह पोस्टर हटाते है, बैरिकेडिंग लगाकर पुलिस को आगे करते है, डराने का प्रयास कर रहे है लेकिन उन्हें पता होना चाहिए हमारे नेता श्री राहुल गांधी जी एक बात हमेशा कहते है “डरो मत”
NSUI का एक एक कार्यकर्ता बब्बर शेर है, इन हरकतों से डरेंगे नहीं, हम अन्याय के खिलाफ लड़ाई जारी रखेंगे।” इससे साफ होता है कि वायरल वीडियो जनवरी से इंटरनेट पर मौजूद है।

वीडियो में दिख रहा है कि कर्मी जिस पोस्टर को हटा रहे हैं, उस पर विनोद जाखड़, एनएसयूआई लिखा हुआ है।

7 जनवरी को न्यूज 18 की वेबसाइट पर छपी वीडियो न्यूज के अनुसार, राजस्थान में एनएसयूआई की कमान विनोद जाखड़ को दी गई है।

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर 16 मार्च को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस का वीडियो अपलोड है। इसमें चुनाव आयोग को लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों के बारे में जानकारी देते हुए देखा जा सकता है।

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के मार्गदर्शन के लिए आदर्श आचार संहिता मानकों का एक ऐसा समूह है, जिसे राजनीतिक दलों की मंजूरी से ही तैयार किया गया है। चुनाव की घोषणा की तारीख से आदर्श आचार संहिता लागू हो जाती है और निर्वाचन प्रक्रिया पूरी होने तक रहती है।

Model Code of Conduct

इस बारे में जयपुर में एबीपी के पत्रकार संतोष पांडे का कहना है कि वायरल वीडियो जनवरी की शुरुआत का है। यहां निगम के कर्मियों ने विनोद जाखड़ समेत अन्य नेताओं के पोस्टर हटाए थे। इस वीडियो का ‘आप’ नेता से कोई संबंध नहीं है।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले एक्स यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं।

निष्कर्ष: राजस्थान एनएसयूआई के अध्यक्ष विनोद जाखड़ के पोस्टर हटाने का यह वीडियो जनवरी से इंटरनेट पर मौजूद है, जबकि लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता 16 मार्च से लागू हुई थी। इस वीडियो का आदर्श आचार संहिता से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : आचार संहिता के तहत कर्मी 'आप' के नेता के पोस्टर उतार रहे हैं और भाजपा के झंडे नहीं उतारे जा रहे हैं।
  • Claimed By : X User- Sakshi Gupta AAP
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later