X
X

Fact Check : ओवैसी नहीं, पीएम मोदी का स्‍वागत कर रहे थे अमित शाह, वायरल तस्‍वीर मॉर्फ्ड है

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह की तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके ओवैसी की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल किया गया।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में एआईएमआईएम की सक्रियता के साथ ही उसके प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी को लेकर कई प्रकार की फेक न्‍यूज वायरल होना शुरू हो चुकी हैं। अब एक तस्‍वीर को वायरल करते हुए ओवैसी को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ दिखाया गया है। यह तस्‍वीर एक बार पहले भी वायरल हुई थी। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट का दावा फर्जी और गुमराह करने वाला निकला। ओवैसी और केंद्रीय मंत्री अमित शाह के बीच मुलाकात की यह तस्वीर मॉर्फ्ड है। असली तस्‍वीर में अमित शाह को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ देखा जा सकता है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अजय शर्मा ने असदुद्दीन ओवैसी और अमित शाह की एडिटेड तस्‍वीर को अपलोड करते हुए व्‍यंग्‍य कसते हुए लिखा : राहुल गांधी जी से मिलते हुए ओवैसी, राहुल गाँधी जी ने सिर झुका कर स्वागत किया !!!

इस तस्‍वीर को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल हो रही तस्वीर की सत्‍यता को जांचने के लिए गूगल रिवर्स इमेज टूल की मदद ली। इस टूल के माध्‍यम से ही हमें सच पता लग सकता है। सर्च में हमें ओरिजनल तस्‍वीर बिजनेस टुडे की वेबसाइट पर मिली। 20 अक्‍टूबर 2014 को एक खबर में इस तस्‍वीर का यूज किया गया था। ओरिजनल तस्‍वीर में हमें ओवैसी की जगह पीएम नरेंद्र मोदी नजर अए। फोटो के कैप्‍शन में बताया गया कि 19 अक्‍टूबर 2014 को पीएम नरेंद्र मोदी का स्‍वागत करते हुए अमित शाह। ओरिजनल तस्‍वीर यहां देखा जा सकता है। खबर में बताया गया कि 15 अक्‍टूबर को महाराष्‍ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव में जीत के बाद नरेंद्र मोदी का जादू एक बार फिर चल गया।

पड़ताल के दौरान ओरिजनल तस्‍वीर हमें गेट्टी इमेज की वेबसाइट पर भी मिली। इसे सज्‍जाद हुसैन नाम के फोटो जर्नलिस्‍ट ने क्लिक की थी। इसमें बताया गया 19 अक्‍टूबर 2014 को भाजपा संसदीय बोर्ड की मीटिंग में पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी का स्‍वागत करते पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने फोटो जर्नलिस्‍ट सज्‍जाद हुसैन से संपर्क किया। उन्‍होंने हमें जानकारी देते हुए बताया कि वायरल तस्‍वीर को एडिट किया गया है। ओरिजनल तस्‍वीर में नरेंद्र मोदी थे। यह तस्‍वीर भाजपा के पुराने ऑफिस की थी।

तहकीकात के अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर अजय शर्मा एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं। इन्‍हें सोशल मीडिया पर 74 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह की तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके ओवैसी की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल किया गया।

  • Claim Review : ओवैसी के साथ अमित शाह
  • Claimed By : फेसबुक यूजर अजय शर्मा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later