Fact Check : मंदिर में नहीं, घरों में लगी थी आग, वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। श्रीनगर के परिमपोरा इलाके में कुछ घरों में लगी आग के वीडियो को अब मंदिर में लगाई गई आग के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check : मंदिर में नहीं, घरों में लगी थी आग, वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में 32 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कुछ इमारतों को धू-धू करते हुए जलते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स इस वीडियो को झूठे दावे के साथ वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि जम्‍मू व कश्‍मीर के शोपियां के जैनपुरा में कुछ अज्ञात लोगों ने मंदिर में आग लगा दी। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह फर्जी है। विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि श्रीनगर के परिमपुरा इलाके में लगी आग को कुछ लोग मंदिर में लगाई गई आग के दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट झूठी साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Nripendranath Jha ने 7 अक्‍टूबर को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया कि शोपियां के एक मंदिर में आग लगा दी गई। अंग्रेजी में इसे कुछ यूं लिखा गया : ‘Tempel situated at zainpora shopian burnt by some unknown person…’

इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखे।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की तह में जाने के लिए सबसे पहले इसे InVID टूल में अपलोड करके कई ग्रैब निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। सर्च के दौरान हमें एक खबर कश्‍मीरलाइफ डॉट नेट नाम की वेबसाइट पर मिली। यहां वायरल वीडियो के एक ग्रैब का इस्‍तेमाल किया गया था। 7 अक्‍टूबर 2021 को पब्लिश इस खबर में बताया गया कि श्रीनगर के बाहरी इलाके परिमपोरा में भीषण आग लगने से कई मकान जल गए। यह फ्रूट मंडी से सटे क्षेत्र में लगी थी। पूरी खबर यहां क्लिक करके पढ़ी जा सकती है।

जांच के दौरान हमें ओरिजनल वीडियो कुछ यूट्यूब चैनल पर भी मिले। द अर्थ न्‍यूज नाम के एक चैनल ने 7 अक्‍टूबर को इस वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा गया कि श्रीनगर के फ्रूट मंडी इलाके में घरों में लगी आग। पूरा वीडियो यहां देखें।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, कश्‍मीर के वरिष्‍ठ सहयोगी नवीन नवाज से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल पोस्‍ट फर्जी है। यह वीडियो परिमपोरा फ्रूट मंडी आग दुर्घटना का है। इस आग में काफी घरों को नुकसान पहुंचा था। मंदिर जलाने वाली बात कोरी बकवास है।

जांच के अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर के बारे में जानकारी जुटाना शुरू किया। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर Nripendranath Jha पटना के रहने वाले हैं। उनके अकाउंट को 338 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। श्रीनगर के परिमपोरा इलाके में कुछ घरों में लगी आग के वीडियो को अब मंदिर में लगाई गई आग के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट