X
X

Fact Check : अडानी की पत्‍नी के नाम पर वायरल हुई गैर-सरकारी संस्था चलाने वालीं दीपिका मंडल की तस्‍वीर

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में अडानी की पत्‍नी के नाम से वायरल तस्‍वीर फर्जी निकली। फोटो में जिस महिला का प्रधानमंत्री अभिवादन कर रहे हैं, वे एक संस्‍था चलाने वालीं दीपिका मंडल हैं।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। बिजनेसमैन गौतम अडानी को लेकर सोशल मीडिया पर कई प्रकार की अफवाह और दुष्‍प्रचार फैले हुए हैं। कभी एक वीडियो के माध्‍यम से दावा किया जाता है कि भारतीय रेलवे को अडानी को बेच दिया गया है तो कभी किसी महिला की तस्‍वीर को अडानी की पत्‍नी बताकर वायरल कर दिया जाता है। इस बार भी एक अन्‍य महिला की तस्‍वीर को बिजनेसमैन गौतम अडानी की पत्‍नी बताकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा जा रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की पड़ताल की। हमें पता चला कि वायरल तस्‍वीर में जिस महिला का पीएम मोदी हाथ जोड़कर अभिवादन कर रहे हैं, वे दीपिका मंडल हैं। दीपिका एक गैर-सरकारी संस्‍था चलाती हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर प्रदीप कासनी ने 17 दिसंबर को एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘अड़ाणी की बीवी हैं : मुहतरमा प्रीति । और जमूरे को तो आप जानते ही हैं!’

वायरल पोस्‍ट को सच मानकर दूसरे यूजर भी इसे धड़ल्‍ले से शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन आप यहां देख सकते हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज में अपलोड करके सर्च करना शुरू किया। सबसे पहले ओरिजनल तस्‍वीर हमें वीटीवी गुजराती नाम के एक वेबसाइट पर मिली। इसमें बताया गया कि नरेंद्र मोदी जिस महिला का अभिवादन कर रहे हैं, वे दीपिका मंडल हैं। यह तस्‍वीर 2015 में किसी इवेंट में ली गई थी। पूरी खबर आप यहां पढ़ सकते हैं।

गूगल सर्च के दौरान वनइंडिया की वेबसाइट पर भी दीपिका मंडल और पीएम मोदी की तस्‍वीर के बारे में जानकारी मिली। 9 अप्रैल 2018 को पब्लिश खबर में वायरल तस्‍वीर के बारे में विस्‍तार से बताते हुए लिखा गया कि दीपिका मंडल दिव्य ज्योति कल्चरल ऑर्गेनाइजेशन एंड वेलफेयर सोसाइटी नाम का एक एनजीओ चलाती हैं। पूरी खबर आप यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अगले चरण में हमने दीपिका मंडल से संपर्क करने की कोशिश की। हमारी बात दीपिका मंडल के पति समर मंडल से हुई। उन्‍होंने बताया कि वायरल तस्‍वीर अडानी की पत्‍नी नहीं, बल्कि उनकी पत्‍नी दीपिका हैं। यह काफी पुरानी और चर्चित तस्‍वीर है। न जाने ये कौन लोग हैं, जो दीपिका की इस तस्‍वीर को झूठे दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर प्रदीप कासनी वायरल कंटेंट काफी शेयर करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में अडानी की पत्‍नी के नाम से वायरल तस्‍वीर फर्जी निकली। फोटो में जिस महिला का प्रधानमंत्री अभिवादन कर रहे हैं, वे एक संस्‍था चलाने वालीं दीपिका मंडल हैं।

  • Claim Review : तस्‍वीर में मोदी के साथ अडाणी की पत्‍नी हैं
  • Claimed By : फेसबुक यूजर प्रदीप कासनी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later