Fact Check: नहीं, न्यूयॉर्क टाइम्स ने भारतीय पीएम मोदी पर यह लेख नहीं लिखा है

न्यूयॉर्क टाइम्स के संपादक ने भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कोई लेख नहीं लिखा है, वायरल दावा झूठा है।

Fact Check: नहीं, न्यूयॉर्क टाइम्स ने भारतीय पीएम मोदी पर यह लेख नहीं लिखा है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): विश्वास न्यूज को मराठी में एक पोस्ट मिला, जिसमें दावा किया गया था कि अमेरिका के जाने-माने अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स के संपादक-लेखक जोसेफ होप ने भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए एक लेख लिखा था, जिसका शीर्षक था, ‘ मोदी कौन हैं?’। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में इस दावे को फर्जी पाया।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर हेमंत सहस्रबुद्धे ने 7 अगस्त को भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर अपलोड की और मराठी में एक लंबा संदेश लिखा, जिसे न्यूयॉर्क टाइम्स में लेख का अनुवाद होने का दावा किया गया था। लेख में पीएम मोदी की प्रशंसा की गयी है और दावा किया गया है कि नरेंद्र मोदी द्वारा उठाए गए सभी कदम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि भारत एक दिन विश्व शक्ति बनेगा। पोस्ट का यह भी दावा है कि अगर मोदी को नहीं रोका गया तो भारत दुनिया पर राज करेगा।

पोस्ट और उसके आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने एक साधारण गूगल सर्च से अपनी पड़ताल शुरू की। हमने ‘न्यूयॉर्क टाइम्स में भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी पर लेख’ जैसे कीवर्ड खोजे।

हम न्यूयॉर्क टाइम्स के सर्च सेक्शन में पहुंचे, जहां पीएम नरेंद्र मोदी से जुड़े सभी लेख थे। हमें एक भी ऐसा लेख नहीं मिला, जो व्यापक रूप से साझा किए जा रहे लेख के समान हो।

हमने तब न्यूयॉर्क टाइम्स के संपादकीय खंड की जाँच की। हमें वायरल पोस्ट जैसा कोई लेख यहाँ भी नहीं मिला।

इसके बाद हमने न्यूयॉर्क टाइम्स कंपनी की वेबसाइट और उसके ‘आवर पीपुल‘ पेज को चेक किया। वेबसाइट में कहीं भी हमें जोसेफ होप नाम का रिपोर्टर या संपादक नहीं मिला।

विश्वास न्यूज ने तब चेक किया कि न्यूयॉर्क टाइम्स का संपादक कौन है। हमें पता चला कि डीन बक्वेट न्यूयॉर्क टाइम्स के संपादक हैं।

वेबसाइट में इसका उल्लेख किया गया था, “डीन बक्वेट मई 2014 से द न्यूयॉर्क टाइम्स के कार्यकारी संपादक हैं। मिस्टर बक्वेट द टाइम्स के न्यूज़रूम में सर्वोच्च रैंक वाले पद पर कार्य करते हैं और न्यूयॉर्क टाइम्स की समाचार रिपोर्ट की देखरेख करते हैं। ”

हमने फिर जाँच की कि कहीं जोसेफ होप नाम का कोई पत्रकार है या नहीं। हमने पाया कि एशिया टाइम्स में जोसेफ होप नाम के एक स्वतंत्र शोधकर्ता हैं।

विश्वास न्यूज ने यह भी जांचा कि क्या जोसेफ होप का कोई ऐसा लेख है, लेकिन हमने पाया कि उनका कोई भी लेख वायरल लेख से मेल नहीं खाता।

विश्वास न्यूज ने इस मामले में न्यूयॉर्क टाइम्स से संपर्क किया है। न्यूयॉर्क टाइम्स के प्रवक्ता निकोल टेलर ने पुष्टि की कि NYT में ‘जॉन होप्स’ या ‘जोसेफ होप’ नाम से कोई नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि संदेश मनगढ़ंत और असत्य है। द न्यूयॉर्क टाइम्स के संपादक डीन बक्वेट हैं।

इसके बाद विश्वास न्यूज ने पोस्ट अपलोड करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल बैकग्राउंड चेक की। हेमंत सहस्रबुद्धे पुणे के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: न्यूयॉर्क टाइम्स के संपादक ने भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कोई लेख नहीं लिखा है, वायरल दावा झूठा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट