Fact Check: योगी के CM बनने की संभावना को लेकर डिंपल यादव के नाम से वायरल हो रहा बयान फेक और मनगढ़ंत, वायरल ब्रेकिंग प्लेट एडिटेड है

डिंपल यादव के नाम से योगी के मुख्यमंत्री बनने की संभावना जताए जाने का बयान पूरी तरह से काल्पनिक और मनगढ़ंत है और इस दावे के साथ वायरल हो रहा ब्रेकिंग प्लेट भी एडिटेड है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक हिंदी न्यूज चैनल के ब्रेकिंग प्लेट की तस्वीर वायरल हो रही है और इसके हवाले से दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में फिर से योगी आदित्यनाथ ही मुख्यमंत्री बनेंगे।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा फर्जी दुष्प्रचार साबित हुआ। वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है, जिसे एडिट कर चलाया गया है। इससे पहले भी अखिलेश यादव के एक पुराने वीडियो को समान दावे के साथ वायरल करते हुए दावा किया गया था कि उन्होंने उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के बनने की बात मान ली है।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Rockboy Ajay Shukla’ ने वायरल तस्वीर को शेयर किया है, जो एक हिंदी न्यूज चैनल के ब्रेकिंग प्लेट की तस्वीर है। इसमें लिखा हुआ है कि डिंपल यादव ने उत्तर प्रदेश में योगी के मुख्यमंत्री बनने का दावा किया है।

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

किसी विपक्षी दल के नेता की तरफ से ऐसा बयान दिया जाना अस्वाभाविक है, इसलिए प्रथम दृष्टया इसके फर्जी होने का संकेत मिलता है। न्यूज सर्च में भी ऐसा बयान या इससे संबंधित कोई भी बयान नहीं मिला। वास्तव में न्यूज सर्च में हमें डिंपल यादव से संबंधित हाल की कोई खबर ही नहीं मिली।

इस ब्रेकिंग प्लेट को लेकर हमने के न्यूज के प्रधान संपादक दुर्गेंद्र चौहान से संपर्क किया। वायरल तस्वीर को फर्जी बताते हुए उन्होंने कहा, ‘ऐसी कोई खबर नहीं चलाई गई है और वायरल हो रहा ब्रेकिंग प्लेट एडिटेड है।’

के न्यूज के सोशल मीडिया हैंडल पर हमें चैनल के कई ब्रेकिंग प्लेट की तस्वीरें मिलीं, जिसे देखकर यह साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि वायरल प्लेट एडिटेड और फेक है। नीचे दिए गए कोलाज में इस अंतर को साफ देखा जा सकता है।

इससे पहले भी सोशल मीडिया पर अखिलेश यादव का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसे लेकर दावा किया गया था कि उन्होंने उत्तर प्रदेश की खुशहाली के लिए राज्य में योगी सरकार के फिर से बनने का दावा किया था। हमने अपनी पड़ताल में इस दावे को भी गलत पाया था। संबंधित फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल और फेक ब्रेकिंग प्लेट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में स्वयं को उत्तर प्रदेश के सीतापुर का रहने वाला बताया है और इस प्रोफाइल से ज्यादातर राजनीतिक पोस्ट को शेयर किया जाता है।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि डिंपल यादव के नाम से योगी के मुख्यमंत्री बनने की संभावना जताए जाने का बयान पूरी तरह से काल्पनिक और मनगढ़ंत है और इस दावे के साथ वायरल हो रहा ब्रेकिंग प्लेट भी एडिटेड है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट