X
X

Fact Check: JNU में कन्हैया कुमार के साथ दीपिका पादुकोण के देश ‘विरोधी’ नारा लगाए जाने का दावा फर्जी

दीपिका पादुकोण के कन्हैया कुमार के साथ जेएनयू में देश विरोधी नारे लगाए जाने का दावा फर्जी है। दीपिका जेएनयू कैंपस गई थीं और छात्रों के बीच कुछ समय रहने के बाद बिना कुछ बोले ही वहां से निकल गई थीं।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Jan 9, 2020 at 03:31 PM
  • Updated: Jan 9, 2020 at 03:50 PM

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में छात्रों के साथ एकजुटता दिखाने के बाद फिल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को लेकर यह दावा किया जा रहा है कि उन्होंने विश्वविद्यालय कैंपस में कन्हैया कुमार के साथ मिलकर देश ‘विरोधी’ नारे लगाए।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। जेएनयू कैंपस में दीपिका पादुकोण छात्रों के बीच मौजूद थीं लेकिन न तो उन्होंने वहां कुछ बोला और न ही कन्हैया कुमार के साथ किसी तरह का नारा लगाया।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर पुष्पेंद्र कुलश्रेष्ठ (Pushpendra Kulshrestha) ने दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘छपाक’ के ट्रेलर के पोस्टर को शेयर करते हुए लिखा है,”Deepika Padukone की आने वाली फिल्म छपाक का विरोध कीजिये , दीपिका पादुकोण ने आज़ादी गैंग को बढ़ावा दिया है । कन्हैया कुमार के साथ JNU के अंदर नारे लगाए हैं ।”

पड़ताल किए जाने तक इस पोस्ट को 6000 से अधिक लोग शेयर कर चुके हैं। फेसबुक के अलावा ट्विटर और व्हाट्सएप पर भी इसे शेयर किया जा रहा है।

पड़ताल

JNU में हुई हिंसा के विरोध में छात्रों के प्रदर्शन को समर्थन देने के लिए दीपिका पादुकोण 7 जनवरी को विश्वविद्यालय कैंपस पहुंची थीं। एएनआई के ट्विटर हैंडल पर छात्रों के बीच मौजूद दीपिका पादुकोण को देखा जा सकता है।

एएनआई के ट्विटर हैंडल पर हमें वह वीडियो भी मिला जिसमें जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्रसंघ (JNUSU) के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार को छात्रों के बीच नारा लगाते हुए सुना और देखा जा सकता है। इस वीडियो में कन्हैया कुमार से थोड़ी ही दूरी पर दीपिका पादुकोण चुपचाप खड़ी नजर आ रही हैं।

वीडियो में कन्हैया कुमार को छात्रों के साथ ‘सरफरोशी की तमन्ना’ और ‘इंकलाब’ के नारे लगाते हुए सुना और देखा जा सकता है।

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक दीपिका पादुकोण कैंपस में हुई मारपीट और हिंसा का विरोध कर रहे छात्रों के समर्थन में एकजुटता का प्रदर्शन करने गई थी लेकिन इस दौरान वहां उन्होंने कुछ नहीं बोला। करीब 10 मिनट तक छात्रों के बीच में रहने के बाद वह वहां से चली गईं।

न्यूज एजेंसी भाषा की भी खबर के मुताबिक दीपिका पादुकोण ने JNU में कुछ नहीं बोला। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘दरअसल, दीपिका हमले का शिकार हुए छात्रों के साथ एकजुटता प्रकट करने के लिये मंगलवार शाम अचानक जेएनयू पहुंच गई थी जहां एक सभा में उनके छात्रसंघ अध्यक्ष आईशी घोष के साथ खामोश खड़े रहने को फिल्म जगत और उससे बाहर लोगों की प्रशंसा मिली। वहीं दूसरी और एक वर्ग ने शुक्रवार को रिलीज हो रही उनकी फिल्म छपाक के बहिष्कार का आह्वान किया।’

प्रदर्शन के दौरान मौजूद जेएनयू छात्रसंघ के उपाध्यक्ष साकेत मून ने विश्वास न्यूज को बताया, ‘दीपिका पादुकोण करीब 7-10 मिनट तक वहां रहीं और फिर बिना कुछ बोले ही निकल गईं।’

विश्वास न्यूज ने इसे लेकर फिल्म अभिनेत्री के ऑफिस से संपर्क किया। उन्होंने इसका खंडन करते हुए बताया, ‘दीपिका पादुकोण ने वहां (जेएनयू) एक शब्द भी नहीं बोला।’

जेएनयू जाने के बाद दीपिका पादुकोण को लेकर सोशल मीडिया पर लगातार अफवाहों को फैलाया जा रहा है। विश्वास न्यूज ने इससे पहले भी दीपिका पादुकोण के नाम से प्रधानमंत्री मोदी के बारे में वायरल बयान की पड़ताल की थी।


निष्कर्ष: दीपिका पादुकोण के कन्हैया कुमार के साथ जेएनयू में देश विरोधी नारे लगाए जाने का दावा फर्जी है। दीपिका जेएनयू कैंपस गई थीं और छात्रों के बीच कुछ समय रहने के बाद बिना कुछ बोले ही वहां से निकल गई थीं।

  • Claim Review : JNU में कन्हैया कुमार के साथ दीपिका पादुकोण ने लगाए देश विरोधी नारे
  • Claimed By : FB User-Pushpendra Kulshrestha
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later