Fact Check : यूपी व उत्तराखंड के चुनाव को लेकर अब तक नहीं हुई तारीखों की घोषणा, वायरल पोस्‍ट फेक है

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में विधानसभा चुनाव की तारीखों वाली वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। चुनाव आयोग की तरफ से राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर अब तक कोई घोषणा नहीं की गई।

Fact Check : यूपी व उत्तराखंड के चुनाव को लेकर अब तक नहीं हुई तारीखों की घोषणा, वायरल पोस्‍ट फेक है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म्‍स पर एक फर्जी पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि 14 मई 2022 से उत्तर प्रदेश व 23 मार्च से उत्तराखंड में चुनाव होंगे। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड विधानसभा चुनाव को लेकर अभी तक चुनाव आयोग की तरफ से तारीखों को लेकर ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है, जैसा कि दावा किया जा रहा है। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट में किया गया दावा पूरी तरह फर्जी साबित हुआ।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज जर्नलिस्‍ट प्रियंका राठौड ब्रेकिंग न्‍यूज ने 17 अक्‍टूबर को एक पोस्‍ट करते हुए दावा किया कि चुनाव आयोग ने पांच राज्यो में घोषित किये चुनाव। 14 मई 2022 से उत्तर प्रदेश व 23 मार्च से उत्तराखंड में होंगे चुनाव।

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आर्काइव्‍ड वर्जन को यहां क्लिक करके देखा जा सकता है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने विधानसभा चुनाव की तारीखों को लेकर सबसे पहले गूगल में सर्च किया। हमें यहां एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जिससे इस बात की पुष्टि हो कि चुनाव आयोग ने यूपी और उत्‍तराखंड समेत पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनाव को लेकर तारीखों की घोषणा की हो।

जांच को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने चुनाव आयोग की वेबसाइट और ट्विटर हैंडल को स्‍कैन किया। वहां भी हमें चुनाव की तारीखों को लेकर कोई खबर नहीं मिली।

वायरल पोस्‍ट को लेकर विश्‍वास न्‍यूज ने चुनाव आयोग की प्रवक्ता शेफाली शरण से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि चुनाव आयोग की ओर से अभी तक ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है। वायरल पोस्‍ट फेक है।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने फर्जी पोस्‍ट करने वाले फेसबुक पेज की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक पेज जर्नलिस्‍ट प्रियंका राठौड ब्रेकिंग न्‍यूज को 1133 लोग फॉलो करते हैं। इसे 14 अगस्‍त 2020 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में विधानसभा चुनाव की तारीखों वाली वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। चुनाव आयोग की तरफ से राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर अब तक कोई घोषणा नहीं की गई।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट