X
X

Fact Check : सिरसा में कांग्रेस समर्थकों के बीच हुई मारपीट के वीडियो को बीजेपी का बताकर किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मारपीट का वायरल वीडियो असल में सिरसा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़प का है, जिसे लोग अब गलत दावों के साथ बीजेपी के नाम से शेयर कर रहे हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर मारपीट के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि हरियाणा के सिरसा में वोट मांगने गए बीजेपी नेता को जनता ने जमकर पीटा। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो सिरसा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़प का है, जिसे लोग अब गलत दावों के साथ बीजेपी के नाम से शेयर कर रहे हैं। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर विजय गुप्ता ने 9 मई 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “सिरसा में प्रसाद लेते भाजपा नेता, इस बार संख्या जरूर 400 पार होगी।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) सिरसा समाचार नामक एक फेसबुक अकाउंट पर मिली। पोस्ट को 5 मई 2024 को शेयर किया गया था। कैप्शन के मुताबिक, “सिरसा लोकसभा चुनाव में संभावित हार को लेकर शैलजा और हुड्डा समर्थकों में मारपीट। कल बीजेपी प्रत्याशी अशोक तंवर के नॉमिनेशन में उमड़ी भीड़ ने ये साफ कर दिया कि सिरसा लोकसभा के चुनाव में बीजेपी ही सबसे आगे रहने वाली है। इसी बात को लेकर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं में जमकर मारपीट हुई। कांग्रेस में दो गुट हैं एक हुड्डा का तो दूसरा कांग्रेस प्रत्याशी कुमारी शैलजा का। हुड्डा समर्थकों का कहना है कि शैलजा के समर्थकों ने जानबूझकर हमें उकसाया और मारपीट की। इसके पीछे की बात एकदम साफ है कि संभावित हार का ठीकरा किसके सिर फोड़ना है शैलजा उसी की तैयारी में लगे हैं। क्योंकि इस मामले से ये तो साबित हो गया कि हुड्डा समर्थक तो किसी भी कीमत पर कुमारी शैलजा को वोट नहीं करने वाले हैं। इसलिए ये आपस में ही मारपीट कर रहे हैं, ताकि जब परिणाम आये तो ये कह सकें कि उनके कारण चुनाव हारे हैं।”

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) लोकल न्यूज हरियाणा टुडे और अंबाला मिरर (आर्काइव लिंक) के आधिकारिक फेसबुक पेज पर 5 मई 2024 को अपलोड हुए मिले। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो सिरसा के सैमाण गांव का है। जहां पर कांग्रेस के ही दो गुट आपस में मारपीट करने लगे। एक गुट कांग्रेस नेता शैलजा कुमारी का था, जबकि दूसरा गुट हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के समर्थकों का था।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण, फतेबाद के जिला इंचार्ज अमित रुक्य से संपर्क किया।  उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो सिरसा के सैमाण गांव का कांग्रेस के दो गुटों के बीच हुई मारपीट का है।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मारपीट का वायरल वीडियो असल में सिरसा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़प का है, जिसे लोग अब गलत दावों के साथ बीजेपी के नाम से शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : सिरसा में वोट मांगने गए बीजेपी नेता को जनता ने जमकर पीटा।
  • Claimed By : FB User विजय गुप्ता ने
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later