Fact Check: अमिताभ बच्चन का यह वीडियो COVID-19 से संक्रमित होने के कारण नानावटी अस्पताल में भर्ती होने के बाद का नहीं है

कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद मुंबई के नानावटी अस्पताल में भर्ती हुए बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन के संदेश के दावे के साथ वायरल हो रहा उनका वीडियो पुराना है, जिसे हाल का बताकर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: अमिताभ बच्चन का यह वीडियो COVID-19 से संक्रमित होने के कारण नानावटी अस्पताल में भर्ती होने के बाद का नहीं है

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि यह मुंबई के नानावटी अस्पताल में भर्ती होने के बाद का वीडियो है। इस वीडियो में उन्हें नानावटी अस्पताल के सभी मेडिकल स्टाफ के काम की तारीफ करते हुए देखा और सुना जा सकता है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा भ्रामक निकला। अमिताभ बच्चन का यह वीडियो पुराना है, जिसमें उन्होंने कोरोना संक्रमण के दौरान नानावटी अस्पताल के मेडिकल स्टाफ के काम की तारीफ करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया था।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Jabalpur News / Updates’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”Amitabh Bachchan Message From Nanavati Hospital”

पड़ताल

अमिताभ बच्चन ने 11 जुलाई को अपने ट्विटर पोस्ट के जरिए खुद के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी दी थी। ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा, ‘मेरा COVID-19 टेस्ट पॉजिटिव आया है और मैं अस्पताल में भर्ती हूं। हमने सभी विभाग को इसकी जानकारी दे दी है। हमारे परिवार और अन्य स्टाफ का टेस्ट हो चुका है और रिजल्ट का इंतजार है। मैं उन सभी से टेस्ट कराए जाने का निवेदन करता हूं जो पिछले दस दिनों के दौरान मेरे आस-पास रहे हैं।’

11 जुलाई को रात दस बजकर 55 मिनट पर अपने फेसबुक प्रोफाइल पर भी उन्होंने इस जानकारी को साझा किया है।

वायरल हो रहे वीडियो को 12 जुलाई को दोपहर 1 बजकर 47 मिनट पर ‘नानावटी अस्पताल से अमिताभ बच्चन का संदेश’ बताकर शेयर किया गया है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद नानावटी अस्पताल में भर्ती होने के बाद अमिताभ बच्चन ने यह वीडियो संदेश जारी किया।

वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने सोशल मीडिया सर्च और न्यूज सर्च का सहारा लिया, लेकिन हमें कहीं भी ऐसी जानकारी नहीं मिली, जिसमें अमिताभ बच्चन के अस्पताल में भर्ती होने के बाद उनकी तरफ से वीडियो संदेश जारी किए जाने का जिक्र हो।

हालांकि, सर्च के दौरान हमें ‘screengrafia Entertainment Ka Adda’ नाम के यू-ट्यूब चैनल पर यही वीडियो मिला, जिसे 23 अप्रैल 2020 को अपलोड किया गया है।

वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘अमिताभ बच्चन ने कोरोना वॉरियर्स की तारीफ करते हुए कहा कि सफेद कोट में भगवान अस्पताल में काम कर रहे हैं।’ वीडियो में अमिताभ बच्चन को नानावटी अस्पताल में काम कर रहे डॉक्टर्स और सभी मेडिकल स्टाफ को कोरोना संक्रमण के चुनौतीपूर्ण समय में काम करने के लिए धन्यवाद देते हुए सुना जा सकता है। उन्होंने डॉक्टर्स को भगवान का रूप बताते हुए कहा कि आप सभी लोग इस कठिन समय में बेहद सराहनीय काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘धन्यवाद नानावटी अस्पताल। मैं जब भी अस्पताल में आया हूं, मेरा अनुभव शानदार रहा है। आप सब ईश्वर के रूप है और ईश्वर आपकी रक्षा करेंगे।’

अमिताभ बच्चन के नानावटी अस्पताल के मेडिकल स्टाफ का शुक्रिया अदा करते हुए उन्हें धन्यवाद दिए जाने के इसी पुराने वीडियो को हाल का बताकर वायरल कर दिया गया। वीडियो में उन्हें नानावटी अस्पताल का जिक्र करते हुए देखा और सुना जा सकता है, इसलिए सोशल मीडिया यूजर्स ने इस वीडियो को उनके अस्पताल में भर्ती होने के बाद जारी किए गए वीडियो संदेश मानकर शेयर करना शुरू कर दिया।

‘ABP अस्मिता’ के वेरिफाइड यू-ट्यूब हैंडल पर 23 अप्रैल 2020 को अपलोड किए गए वीडियो बुलेटिन में गुजरात में लगे उस बिल बोर्ड को भी देखा जा सकता है, जिसका जिक्र अमिताभ बच्चन ने अपने वीडियो में करते हुए डॉक्टर्स समेत अन्य मेडिकल स्टाफ की तारीफ की थी।

विश्वास न्यूज ने इस वीडियो को लेकर अमिताभ बच्चन की जनसंपर्क टीम से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, ‘हमारी तरफ से किसी भी निजी वीडियो को जारी नहीं किया जाता है।’ हमारे सहयोगी दैनिक जागरण में बॉलीवुड को कवर करने वाली मुख्य संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव ने बताया, ‘कोरोना वायरस संक्रमण के बाद मुंबई के नानावटी अस्पताल में भर्ती होने के बाद अमिताभ बच्चन की तरफ से कोई वीडियो संदेश जारी नहीं किया गया है। चूंकि, इस वीडियो में अमिताभ बच्चन कोरोना संक्रमण से निपटने में नानावटी अस्पताल के डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ का शुक्रिया अदा कर रहे हैं, इसलिए लोगों ने उनके नानावटी अस्पताल में भर्ती होने के बाद का वीडियो मानकर शेयर करना शुरू कर दिया।’

श्रीवाास्तव ने बताया, ‘वीडियो में उनके ड्रेस को देखकर भी अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह अस्पताल में भर्ती होने के बाद का नहीं है, क्योंकि वहां आपको मास्क लगाना पड़ता है।’

इसके बाद हमने मुंबई के एक और वरिष्ठ एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने बताया, ‘यह वीडियो पुराना है। अमिताभ बच्चन कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद नानावटी अस्पताल में ही भर्ती हुए हैं और वायरल वीडियो में वह कोरोना संक्रमण के दौरान नानावटी अस्पताल के ही डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ की भूमिका की तारीफ कर रहे हैं, इसलिए लोगों ने इस वीडियो को उनके अस्पताल में भर्ती होने के बाद का मानकर शेयर करना शुरू कर दिया।’

निष्कर्ष: कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद मुंबई के नानावटी अस्पताल में भर्ती हुए बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन के संदेश के दावे के साथ वायरल हो रहा उनका वीडियो पुराना है, जिसे हाल का बताकर वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट