Fact Check: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ईंधन-वृद्धि पर नहीं दिया यह बयान

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के बयान के रूप में वायरल हो रही पोस्ट फर्जी है। गडकरी ने ईंधन वृद्धि की समस्या से निपटने के लिए डाउनहिल सड़कों के निर्माण का सुझाव नहीं दिया।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़): केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के नाम से एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। पोस्ट को खबर के रूप में दर्शाया गया है और इसके एक मराठी अखबार में छपे होने का दावा किया जा रहा है। पोस्ट में दावा किया गया है कि नितिन गडकरी ने ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के विकल्प के रूप में डाउनहिल सड़कों के निर्माण का सुझाव दिया था।विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में खबर को फर्जी पाया।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक पेज ‘पॉलिटिकल मेट्रो’ ने वायरल पोस्ट को पोस्ट किया और मराठी में लिखा, “परत येताना गाडी उचलून आनायची का ?? एक शंख फक्त”अनुवाद: क्या हमें वापसी यात्रा के दौरान वाहन ले जाना चाहिए।”

पोस्ट और उसके आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने मराठी दैनिक लोकसत्ता की वेबसाइट पर पोस्ट सर्च कर इस पोस्ट की पड़ताल शुरू की। विश्वास न्यूज को पोर्टल पर ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली। चूंकि बयान का श्रेय केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को दिया जाता है, इसलिए हमने अन्य मीडिया वेबसाइटों पर भी रिपोर्ट की जांच की, क्योंकि अगर मंत्री ने खुद बयान दिया होता तो इसे सभी बड़े मीडिया हाउस ने कवर किया होता। विश्वास न्यूज को ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जो वायरल बयान को सच साबित करे।

अब हमने लोकसत्ता के ट्विटर हैंडल को खोजा। हमें एक ट्वीट मिला, जिसने स्पष्ट किया कि लोकसत्ता ने ऐसी कोई खबर नहीं डाली है।

विश्वास न्यूज ने नागपुर के एएनआई संवाददाता सौरभ जोशी से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि की कि केंद्रीय मंत्री ने वायरल बयान नहीं दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने अपने ऑनलाइन या ऑफलाइन इवेंट के दौरान भी ऐसा नहीं कहा।

विश्वास न्यूज ने इसके बाद वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग की। पता चला कि पेज को 96,108 लोग लाइक करते हैं और 1,68,067 लोग इस पेज को फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के बयान के रूप में वायरल हो रही पोस्ट फर्जी है। गडकरी ने ईंधन वृद्धि की समस्या से निपटने के लिए डाउनहिल सड़कों के निर्माण का सुझाव नहीं दिया।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट