X
X

Fact Check: न्यूज 24 के नाम से लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सट्टा बाजार की भविष्यवाणी का वायरल ग्राफिक फेक है

न्यूज 24 चैनल ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सट्टा बाजार की भविष्यवाणी पर ऐसी कोई खबर नहीं चलाई है। सोशल मीडिया पर वायरल ग्राफिक फेक है।

Fact Check, News 24, Loksabha Election 2024, election fact check,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के मतदान से पहले सोशल मीडिया पर न्यूज 24 के नाम से एक ग्राफिक वायरल हो रहा है। यह ग्राफिक लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सट्टा बाजार की भविष्यवाणी को लेकर है। इसे शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि न्यूज 24 पर चली लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सट्टा बाजार की भविष्यवाणी की स्टोरी में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) और इंडी गठबंधन में कांटे की टक्कर की भविष्यवाणी की गई है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल ग्राफिक फेक है। न्यूज 24 ने ऐसी कोई स्टोरी नहीं की है। न्यूज 24 चैनल के एग्जीक्यूटिव एडिटर मानक गुप्ता ने भी एक्स पर पोस्ट कर इसे फेक बताया है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Shamshad Alam (आर्काइव लिंक) ने 29 मई को ग्राफिक पोस्ट करते हुए लिखा,

“देश परिवर्तन की ओर अग्रसर हो रहा है। देश के 2024 की लोकसभा चुनाव को लेकर सट्टा बाजार ने भाजपा नेताओं की नींद उड़ा रखी है। INDIA गठबंध से लोगों की उम्मीदें बढ़ती जा रही हैं, आखरी चरण बचा है अभी बीजेपी के सीटें और कम होंगी और गठबंधन की सीटें बढ़ेंगी।”

एक्स यूजर Roshan Rai ने भी इस ग्राफिक को मिलते-जुलते दावे के साथ पोस्ट (आर्काइव लिंक) किया है।

Loksabha Election 2024 Exit Poll

पड़ताल

वायरल ग्राफिक की जांच के लिए हमने इस बारे में गूगल पर सर्च किया लेकिन न्यूज 24 पर ऐसी कोई स्टोरी नहीं मिली।

इसके बाद हमने एक्स यूजर Roshan Rai की पोस्ट को स्कैन किया। इस पोस्ट पर यूजर @THEANYSENA ने 29 मई को न्यूज 24 चैनल के एग्जीक्यूटिव एडिटर मानक गुप्ता की पोस्ट शेयर करते हुए इसे फेक बताया।

Loksabha Election 2024 Exit Poll

मानक गुप्ता ने 29 मई को इस ग्राफिक को शेयर करते हुए लिखा है कि न्यूज 24 के नाम से फेक पोस्ट (आर्काइव लिंक) शेयर की जा रही है। चैनल ने ऐसी कोई स्टोरी नहीं की है।

Loksabha Election 2024 Exit Poll

इस बारे में हमने मानक गुप्ता से संपर्क किया। उन्होंने इसे फेक बताते हुए कहा कि न्यूज 24 चैनल ने इस तरह की कोई स्टोरी नहीं की है।

भारतीय निर्वाचन आयोग ने 19 अप्रैल 2024 को एक्स हैंडल पर पोस्ट करके यह जानकारी दी कि 19 अप्रैल 2024 को सुबह 7 बजे से लेकर 1 जून 204 को शाम 6:30 बजे तक एग्जिट पोल पर प्रतिबंध रहेगा।

Loksabha Election 2024 Exit Poll

16 मार्च को भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्रेस रिलीज के अनुसार, लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण यानी सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा। 1`जून को 57 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी। इसके बाद 4 जून को मतगणना होगी।

फेक ग्राफिक शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। पटना के रहने वाले यूजर एक राजनीतिक विचारधारा से प्रभावित हैं।

निष्कर्ष: न्यूज 24 चैनल ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सट्टा बाजार की भविष्यवाणी पर ऐसी कोई खबर नहीं चलाई है। सोशल मीडिया पर वायरल ग्राफिक फेक है।

  • Claim Review : न्यूज 24 ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सट्टा बाजार की भविष्यवाणी का स्टोरी की है।
  • Claimed By : FB User- Shamshad Alam
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later