X
X

Fact Check: नीरज चोपड़ा को बधाई देते PM मोदी के पुराने वीडियो क्लिप के ऑडियो को एडिट कर दुष्प्रचार की मंशा से किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि नीरज चोपड़ा से बात करते पीएम मोदी का वायरल वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो करीब दो साल पुराना है, जिसे एडिटिंग टूल की मदद से एडिट कर दिया गया है। असली वीडियो में पीएम मोदी ने नीरज चोपड़ा को गोल्ड मेडल जीतने पर उन्हें और उनके परिवार को बधाई दी है। इसके जवाब में उन्होंने शुक्रिया कहा है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Jan 10, 2024 at 06:29 PM
  • Updated: Jan 10, 2024 at 06:31 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। लोकसभा चुनाव को अब कुछ ही महीनों का समय रह गया है। इसी बीच सोशल मीडिया पर जैवलिन थ्रो ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट खिलाड़ी नीरज चोपड़ा से बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में पीएम मोदी नीरज चोपड़ा को गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई दे रहे हैं। इसके जवाब में चोपड़ा कथित तौर पर कहते हुए सुनाई देते हैं ‘मैंने जितनी दूर फेंका भाला मुझे ये फेंकने की प्रेरणा आपसे ही मिली है।’

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो फेक और एडिटेड है। असली वीडियो करीब दो साल पुराना है, जिसे एडिटिंग टूल की मदद से ऑडियो को एडिट कर बदल दिया गया है। असली वीडियो में पीएम मोदी ने नीरज चोपड़ा को गोल्ड मेडल जीतने पर उन्हें और उनके परिवार को बधाई दी थी, जिसके जवाब में चोपड़ा ने उनका शुक्रिया अदा किया था।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर gransari.750 ने 9 जनवरी 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, ‘इतना सच भी नहीं बोलना था नीरज भाई।’

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें असली वीडियो एएनआई के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर सात अगस्त 2021 को शेयर मिली। मौजूद जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी ने टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा को गोल्ड जीतने पर कॉल कर बधाई दी थी।वीडियो में सुना जा सकता है कि गोल्ड जीतने पर पीएम मोदी नीरज चोपड़ा को गोल्ड जीतने पर बधाई देते हैं और कोरोना में आई परेशानियों को लेकर बात करते हैं। इसके जवाब में उन्हें शुक्रिया करते हैं और कहते हैं कि मेरा मकसद गोल्ड जीतना और देश को गर्व महसूस कराना था। 3.41 मिनट के पूरे वीडियो में पीएम मोदी और नीरज चोपड़ा वायरल वीडियो वाली बाते नहीं करते हैं। असली वीडियो को देखने के बाद ये साफ होता है कि दोनों के ऑडियो को एडिटिंग की मदद से जोड़ा गया है।

पड़ताल के दौरान हमें दावे से जुड़ी एक न्यूज रिपोर्ट दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 7 अगस्त 2021 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने पर खुद पीएम मोदी ने फोन कर नीरज चोपड़ा को बधाई दी थी। इसके जवाब में नीरज चोपड़ा ने कहा था कि ये मेरा सपना था।

पड़ताल के अगले चरण में हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया । उन्होंने हमें बताया, वायरल वीडियो एडिटेड और टोक्यो ओलंपिक के दौरान का है। जब गोल्ड मेडल जीतने पर पीएम मोदी ने नीरज चोपड़ा को बधाई दी थी। नीरज चोपड़ा ने ऐसा कोई जवाब नहीं दिया था।

अधिक जानकारी के लिए हमने बीजेपी प्रवक्ता विजय सोनकर से संपर्क किया। उन्होंने वीडियो को एडिटेडे और दावे को गलत बताया है। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर को 12 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि नीरज चोपड़ा से बात करते पीएम मोदी का वायरल वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो करीब दो साल पुराना है, जिसे एडिटिंग टूल की मदद से ऑडियो को एडिट कर बदल दिया गया है। असली वीडियो में पीएम मोदी ने नीरज चोपड़ा को गोल्ड मेडल जीतने पर उन्हें और उनके परिवार को बधाई दी थी, जिसके जवाब में चोपड़ा ने उनका शुक्रिया अदा किया था।

  • Claim Review : नीरज चोपड़ा ने पीएम मोदी को फेंकू बताया।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर gransari.750
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later