Fact Check : नसीरुद्दीन शाह का नहीं है कोई ट्विटर अकाउंट, यह पोस्‍ट फर्जी है

नसीरुद्दीन शाह के ट्वीट के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी है। हमारी जांच में पता चला कि शाह ट्विटर पर हैं ही नहीं।

Fact Check : नसीरुद्दीन शाह का नहीं है कोई ट्विटर अकाउंट, यह पोस्‍ट फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया की दुनिया में एक बार फिर से नसीरुद्दीन शाह के नाम से एक फेक ट्वीट वायरल हो रहा है। इसे लोग सच मानकर नसीरुद्दीन शाह के नाम से वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज की जांच में यह ट्वीट फर्जी निकला।

नसीरुद्दीन शाह सोशल मीडिया में सक्रिय नहीं है। पहले भी कई बार उनके नाम से फेक ट्वीट वायरल हो चुके हैं। इनकी पड़ताल आप यहां और यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Sarfaraz Dhanse ने 13 मई को नसीरुद्दीन शाह के नाम से वायरल ट्वीट के स्‍क्रीनशॉट को अपलोड करते हुए लिखा कि गुलफाम साहब तो कड़क कड़क दे रहे हैं मित्रों। अंग्रेजी में लिखा गया : #Gulfam Sahab to kadak #kadak de rahe hai Mitro.

स्‍क्रीनशॉट में नसीरुद्दीन शाह की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल किया गया और ट्विटर हैंडल बताया गया @RealNaseeruddin. ट्वीट का कंटेंट लिखा गया : ‘पिछली बार तो बड़ा दौड़-दौड़ कर TV पे आ रहे थे, की आज टॉर्च जला लो, आज ताली बला लो, थाली बजा लो, अबकी क्‍या हुआ सांपू सूंघ गया क्‍या??’

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज पड़ताल की शुरुआत उस ट्विटर हैंडल से शुरू की, जिसे नसीरुद्दीन शाह के नाम से वायरल किया जा रहा है। हमें ट्विटर पर RealNaseeruddin नाम का यह अकाउंट मिला। इसमें नसीरुद्दीन शाह की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल किया गया। इस अकाउंट की सोशल स्‍कैनिंग से हमें पता चला कि यह अकाउंट फरवरी 2021 को बनाया गया। इसे पांच हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यह हैंडल वेरिफाइड भी नहीं था। सामान्‍यतः ऐसा होता नहीं है। इस अकाउंट को आप यहां देख सकते हैं।

जांच के दौरान इस हैंडल पर हमें वह ट्वीट भी मिला, जिसे वायरल किया जा रहा है। इसे आप यहां देख सकते हैं।

जांच को आगे बढ़ाते हुए Vishvas News ने मुंबई में बॉलीवुड को कवर करने वाली दैनिक जागरण की मुख्य संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्‍होंने हमें बताया कि नसीरुद्दीन शाह ट्विटर पर नहीं है। यह फेक अकाउंट है।

पड़ताल के दौरान हमें शाह की पत्‍नी रत्‍ना पाठक का एक बयान भी मिला। 8 फरवरी 2021 को पब्लिश इस बयान में रत्‍ना पाठक की ओर से साफ तौर पर कहा गया था कि नसीरुद्दीन शाह का कोई ट्विटर अकाउंट नहीं है। पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि फेसबुक यूजर Sarfaraz Dhanse मुंबई का रहने वाला है। इसके 1327 फॉलोअर और 4879 फ्रेंड हैं।

निष्कर्ष: नसीरुद्दीन शाह के ट्वीट के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी है। हमारी जांच में पता चला कि शाह ट्विटर पर हैं ही नहीं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट