Fact Check : नरेंद्र मोदी का 10 साल पुराना वीडियो अब वायरल, उस वक्त मोदी थे गुजरात के सीएम

Fact Check : नरेंद्र मोदी का 10 साल पुराना वीडियो अब वायरल, उस वक्त मोदी थे गुजरात के सीएम

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें उन्‍हें योगा के बारे में अपना अनुभव शेयर करते हुए सुना जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद इस वीडियो को अभी का समझकर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि पीएम मोदी का यह वीडियो उस वक्‍त का है, जब वे गुजरात के मुख्‍यमंत्री थे। 23 मई 2013 को अहमदाबाद स्थित लकुलिश योगा यूनिवर्सिटी का उद्घाटन करने पहुंचे थे। उस वक्‍त मोदी ने योगा को लेकर अपने अनुभव शेयर किए थे। उसी वीडियो के एक हिस्‍से को अब वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर फिरोज अहमद ने 12 मार्च को पीएम मोदी का एक वीडियो पोस्‍ट करते हुए लिखा, “मैं योगा करने गया। वैज्ञानिकों ने वाशिंग मशीन के आकार वाले कैमरे पर मेरे अंगूठे के औरा (आभामंडल) की तस्वीर ली। तब मुश्किल से 5-7 सेंटीमीटर का औरा निकला। 40 दिन योग करने के बाद फिर से मेरे अंगूठे का फोटो निकाला तो वो औरा इतना बड़ा हो गया कि कैमरे के बाहर चला गया” – नरेंद्र मोदी किसी के समझ मे आया हो बताए ”

वायरल वीडियो के साथ लिखे गए कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के बारे में जानने के लिए सबसे पहले इसे ध्‍यान से देखा। वीडियो देखने से ही यह स्‍पष्‍ट हो गया कि यह काफी पुराना वीडियो है। जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने इनविड टूल के माध्‍यम से वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले। इसके बाद इन्‍हें गूगल लेंस के जरिए खोजना शुरू किया । पूरा वीडियो हमें नरेंद्र मोदी के यूट्यूब चैनल पर मिला। इसे 23 मई 20़13 को अपलोड किया गया था। वीडियो के कैप्‍शन में बताया गया कि यह वीडियो लकुलिश योगा यूनिवर्सिटी के उद्घाटन के दौरान का है। वीडियो में 36 मिनट की टाइमलाइन पर वायरल क्लिप वाला हिस्‍सा मिला।

सर्च के दौरान हमें नरेंद्र मोदी की वेबसाइट पर भी वीडियो से संबंधित खबर मिली। इसे 23 मई 2013 को पब्लिश किया गया था। इसमें असली वीडियो और तस्‍वीरों का इस्‍तेमाल करते हुए बताया गया कि गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में लकु‍लिश योगा यूनिवर्सिटी का उद्घाटन नरेंद्र मोदी ने किया था।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण अहमदाबाद के वरिष्‍ठ संवाददाता शत्रुघ्न शर्मा से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि वायरल वीडियो उस वक्‍त का है, जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्‍यमंत्री थे।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अंत में वायरल क्लिप को वायरल करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर फिरोज अहमद यूपी के प्रयागराज में रहते हैं। इनके फेसबुक पर तीन सौ से ज्‍यादा फ्रेंड हैं।

निष्कर्ष : विश्वास न्‍यूज की पड़ताल में पीएम मोदी से जुड़ा वायरल वीडियो 2013 का साबित हुआ। उस वक्‍त मोदी ने अहमदाबाद की एक योग यूनिवर्सिटी के उद्घाटन के दौरान योग को लेकर अपने अनुभव शेयर किए थे। उसी वीडियो के एक हिस्‍से को अब वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट