Fact Check: पीएम मोदी के बारे में बोलते हुए चंद्रबाबू नायडू का यह वीडियो पांच साल पुराना है, लोकसभा चुनाव से नहीं है कोई संबंध

पीएम मोदी के बारे में बोलते हुए चंद्रबाबू नायडू का यह वीडियो करीब पांच साल पुराना है। इसका लोकसभा चुनाव 2024 से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check: पीएम मोदी के बारे में बोलते हुए चंद्रबाबू नायडू का यह वीडियो पांच साल पुराना है, लोकसभा चुनाव से नहीं है कोई संबंध

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 का परिणाम आने के बाद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने केंद्र में सरकार बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। इस बीच सोशल मीडिया पर आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें उनको यह कहते हुए सुना जा सकता है कि सभी नेता नरेंद्र मोदी से बेहतर हैं। कुछ यूजर्स इस वीडियो को लोकसभा चुनाव 2024 से जोड़कर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि चंद्रबाबू नायडू का यह वायरल वीडियो करीब पांच साल पुराना है। फरवरी 2019 में उन्होंने दिल्ली में धरने के दौरान प्रधानमंत्री और एनडीए सरकार पर हमला बोला था। उस वीडियो को लोकसभा चुनाव से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। चंद्रबाबू नायडू 5 जून को दिल्ली में हुई एनडीए की बैठक में शामिल हुए थे।  

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Md Esahak Biswas (आर्काइव लिंक) ने 5 जून को वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा,

सभी नेता नरेंद्र मोदी से बेहतर हैं – चंद्रबाबू नायडू

मतलब, खेल होनेवाला है”

पड़ताल

वायरल वीडियो की जांच के लिए हमने इसके कीफ्रेम को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। एएनआई के एक्स हैंडल से 11 फरवरी 2019 को तस्वीर पोस्ट (आर्काइव लिंक) कर जानकारी दी गई, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने दिल्ली में अपने एक दिवसीय उपवास पर कहा- वर्तमान प्रधानमंत्री और एनडीए सरकार देश को विभाजित कर रहे हैं। वे लोगों के बीच नफरत का अभियान चला रहे हैं। वे राजनीतिक लाभ चाहते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हो सकता।

12 फरवरी 2019 को एनडीटीवी के यूट्यूब चैनल इस धरने से संबंधित वीडियो न्यूज को अपलोड किया गया है। इसमें 6:50 मिनट के बाद वायरल क्लिप को देखा जा सकता है।

इससे साफ होता है कि वायरल वीडियो क्लिप करीब पांच साल पुरानी है।

भारतीय  निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, लोकसभा चुनाव में भाजपा को 240 सीटें और टीडीपी को 16 सीटें मिली हैं। भाजपा चुनाव में सबसे बड़े दल के रूप में सामने आया है।

आंध्र प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में टीडीपी को कुल 175 में से 135 सीट पर जीत मिली है, जबकि भाजपा को 8 सीटें मिली हैं।

चंद्रबाबू नायडू ने 5 जून को एनडीए की बैठक के दौरान की तस्वीरें पोस्ट करते हुए लिखा है, हमारे देश के लोगों द्वारा दिए गए जनादेश का सम्मान करते हुए दिल्ली में हुई बैठक में एनडीए के सभी सहयोगियों ने सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुन लिया है। उनके कुशल नेतृत्व में हम सभी यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि हमारा देश समृद्ध होता रहे और वैश्विक नेता के रूप में उभरे।

इस बारे में आंध्र प्रदेश के स्थानीय पत्रकार श्री हर्ष का कहना है कि चंद्रबाबू नायडू ने यह बयान करीब पांच साल पहले दिल्ली में दिया था।

पुराने वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। पश्चिम बंगाल के कलियाचक में रहने वाले यूजर एक विचारधारा से प्रभावित हैं।

निष्कर्ष: पीएम मोदी के बारे में बोलते हुए चंद्रबाबू नायडू का यह वीडियो करीब पांच साल पुराना है। इसका लोकसभा चुनाव 2024 से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट