Fact Check: ‘मुंबई चलो’ अभियान का नहीं, भारतीय क्रिकेट टीम की विजय परेड का है यह वीडियो 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि ‘मुंबई चले’ अभियान के नाम से वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल दावा जुलाई 2024 का है, जब भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद विजय परेड के लिए मुंबई के मरीन ड्राइव पहुंची थी। इस दौरान टीम इंडिया का स्वागत करने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी थी।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर लोगों से भरी एक रोड के वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह ‘मुंबई चलो’ अभियान का है। जहां पर मुस्लिम समुदाय ने रामगिरी महाराज और बीजेपी विधायक नितेश राणे के मुस्लिम विरोधी बयानों के  खिलाफ इस रैली को निकाला था।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। असल में वायरल दावा जुलाई 2024 का है, जब भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद विजय परेड के लिए मुंबई के मरीन ड्राइव पहुंची थी। इस दौरान टीम इंडिया का स्वागत करने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी थी।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘जैद मनियार’ ने 24 जुलाई 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “नबी के गुलामों के समुंदर का सैलाब उमड़ आया आज मुंबई में अपने हुज़ूर मोहम्मद मुस्तफ़ा सल्लाल्लाहो वसल्लम  की मोहब्बत में।” #ChaloMumbai #MarineDriveMumbai #AIMIM 

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें वीडियो Channel 5 Tamil नामक एक यूट्यूब चैनल पर मिली। वीडियो को 9 जुलाई 2024 को अपलोड किया गया है। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो भारतीय क्रिकेट टीम की विजय परेड का है।

हमें यह वीडियो इसी जानकारी के साथ कई अन्य अकाउंट्स पर भी अपलोड हुआ मिला।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी रिपोर्ट एनडीटीवी स्पोर्ट्स की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 5 जुलाई 2024 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद मुंबई के मरीन ड्राइव पर विजय परेड निकाली थी। इस परेड में शामिल होने के लिए हजारों की संख्या में लोग पहुंचे थे। लोगों ने मरीन ड्राइव पर पहुंचकर टी20 वर्ल्ड कप जीतने पर टीम इंडिया का स्वागत किया था। 

अधिक जानकारी के लिए हमने मिड-डे के सीनियर रिपोर्टर समीउल्लाह खान से संपर्क किया।  उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो जुलाई में हुई भारतीय क्रिकेट टीम की विजय परेड का है। जब क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप जीत कर आई थी। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर को 6.4 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि ‘मुंबई चले’ अभियान के नाम से वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल दावा जुलाई 2024 का है, जब भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद विजय परेड के लिए मुंबई के मरीन ड्राइव पहुंची थी। इस दौरान टीम इंडिया का स्वागत करने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी थी।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट