X
X

Fact Check:कमलनाथ ने नहीं कहा कि राहुल गांधी शिव के अवतार हैं, फर्जी दावा फिर से वायरल

मध्‍य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ ने राहुल गांधी को शिव का अवतार बताने वाला कोई बयान नहीं दिया है। इस तरह की फेक पोस्‍ट पहले भी वायरल हो चुकी है।

Kamalnath, Rahul Gandhi, Assembly Elections 2023,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। मध्‍य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सोशल मीडिया पर मध्‍य प्रदेश कांग्रेस के अध्‍यक्ष एवं एमपी के पूर्व मुख्‍यमंत्री कमलनाथ को लेकर एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि कमलनाथ ने राहुल गांधी को शिव का अवतार बताया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि एमपी के पूर्व सीएम कमलनाथ ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। सोशल मीडिया पर गलत दावा शेयर किया जा रहा है। इसे पहले भी शेयर किया गया था, तब भी विश्‍वास न्‍यूज ने इसकी पड़ताल की थी।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर ‘संजय मिश्रा‘ (आर्काइव लिंक)  ने 22 अप्रैल को पोस्‍ट शेयर की। इस पर कमलनाथ की फोटो के साथ में लिखा है,

“राहुल गांधी शिव के अवतार हैं- कमलनाथ

थोड़ा जहर देकर चैक कर लो, मुझे तो विश्वास है पर केजरीवाल को सबूत चाहिए”

पड़ताल

कमलनाथ को लेकर किए गए दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया, लेकिन हमें ऐसी कोई भी खबर नहीं मिली, जिससे वायरल पोस्‍ट की पुष्टि हो सके। अगर ऐसा कोई बयान कमलनाथ ने दिया होता तो मीडिया में जरूर आता।

पड़ताल में हमें 16 दिसंबर 2017 को न्‍यूज 18 में छपी खबर का लिंक मिला। इसमें लिखा है कि इलाहाबाद में कांग्रेसियों ने राहुल गांधी को भोलेनाथ का अवतार बता दिया। राहुल के राष्ट्रीय अध्यक्ष घोषित होने के बाद कांग्रेसी नेता ने शहर में पोस्टर लगाया है। इसमें राहुल को भगवान शिव के नीलकंठ अवतार में दिखाया गया है। पोस्‍टर को आनंद भवन के बाहर लगाया गया है।

चार साल पहले दैनिक भास्‍कर में हरदा से खबर छपी है कि विधायक कमल पटेल ने कहा है कि राहुल गांधी को शिव का अवतार बताने वाले पोस्‍टर लगाए जा रहे हैं। अगर वे शिव का अवतार हैं तो जहर पीकर दिखाएं। हालांकि, हमें खबर में कहीं भी कमलनाथ का जिक्र नहीं मिला।

इसकी अधिक पुष्टि के लिए हमने पहले मध्‍य प्रदेश कांग्रेस के महासचिव रवि सक्‍सेना से बात की थी। उनका कहना था, “कमलनाथ ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। राहुल गांधी शिवभक्त हैं।

इस बारे में हमने एमपी कांग्रेस के प्रवक्‍ता केके मिश्रा से भी बात की। उन्‍होंने कहा, “मेरी जानकारी में ऐसा कोई बयान कमलनाथ ने नहीं दिया है। यह फेक है।

गलत दावा करने वाले फेसबुक यूजर ‘संजय मिश्रा‘ की प्रोफाइल को हमने स्‍कैन किया। यूजर के 876 फ्रेंड्स हैं। ग्रुप में की गई पोस्‍ट दर्शाती हैं कि वह एक विचारधारा से प्रभावित हैं।

निष्कर्ष: मध्‍य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ ने राहुल गांधी को शिव का अवतार बताने वाला कोई बयान नहीं दिया है। इस तरह की फेक पोस्‍ट पहले भी वायरल हो चुकी है।

  • Claim Review : कमलनाथ ने राहुल गांधी को शिव का अवतार बताया है।
  • Claimed By : FB User- Sanjay Mishra
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later