X
X

Fact Check : थप्‍पड़ मारने का सांसद बृज भूषण शरण सिंह का पुराना वीडियो अब वायरल

पड़ताल में पता चला कि दिसंबर 2021 में झारखंड के रांची में अंडर-15 नेशनल कुश्ती चैंपियनशिप में बृज भूषण ने एक पहलवान को मंच पर थप्पड़ मार दिया था। हाल-फिलहाल में यह घटना नहीं हुई है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। यौन उत्‍पीड़न के आरोप झेल रहे कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृज भूषण शरण सिंह का एक वीडियो इनदिनों काफी वायरल है। इसमें उन्‍हें एक शख्‍स के साथ अभ्रदता करते हुए देखा जा सकता है। पांच सेकंड के इस वीडियो में उन्‍हें एक युवक को थप्‍पड़ मारते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो को अब कुछ सोशल मीडिया यूजर्स हालिया बताकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पड़ताल में पता चला कि दिसंबर 2021 में झारखंड के रांची में अंडर-15 नेशनल कुश्ती चैंपियनशिप में बृज भूषण ने एक पहलवान को मंच पर थप्पड़ मार दिया था। हाल-फिलहाल में यह घटना नहीं हुई है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर मनोहर ने 20 जनवरी को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए अंग्रेजी में लिखा, “BJP MP and President of Wrestling Federation of India, Brij Bhushan Sharan, who has been accused of sexual harassment, slapping a wrestler on stage for asking questions.”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

वायरल वीडियो एबीपी न्‍यूज के यूट्यूब चैनल पर मिला। 18 दिसंबर 2021 को अपलोड इस खबर में बताया गया कि घटना रांची में हुई। यूपी का एक पहलवान अंडर 15 में खेलना चाहता था। इस पहलवान को भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने थप्‍पड़ लगा दिया।

यह वीडियो हमें बीबीसी के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। इसमें बताया गया कि पहलवान को थप्पड़ मारते ये हैं बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह। थप्पड़ मारने की ये घटना 15 दिसंबर 2021 को रांची में आयोजित तीन दिवसीय प्रतियोगिता के दौरान हुई।

जांच को आगे बढ़ाते हुए गूगल सर्च टूल की मदद ली गई। संबंधित कीवर्ड से सर्च करने पर जागरण डॉट कॉम पर एक पुरानी खबर मिली। इसे 19 दिसंबर 2021 को प्रकाशित की गई थी। इसमें बताया गया, “वीड‍ियो में सांसद बृजभूषण शरण सिंह एक पहलवान का थप्‍पड़ मारते नजर आ रहे हैं। यह पहलवान उत्‍तर प्रदेश का रहने वाला है। दरअसल, यह घटना प‍िछले 15 द‍िसंबर 2021 को झारखंड की राजधानी रांची में आयोज‍ित राष्‍ट्रीय कुश्‍ती प्रत‍ियोग‍िता के उद्घाटन के द‍िन हुई थी। वह युवा पहलवान मूल रूप से उत्तर प्रदेश का न‍िवासी था। यहां पर कुश्‍ती प्रत‍ियोग‍िता में शाम‍िल होने के ल‍िए आया था। उम्र जांच के समय वह 15 वर्ष से ऊपर का पाया गया। इस कारण कुश्‍ती प्रत‍ियोग‍िताा के तकनीकी पदाधिकारियों ने उसे छांट द‍िया। कुश्‍ती प्रतियोगिता में भाग नहीं लेने द‍िया।” पूरी खबर यहां पढ़ें।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए इस खबर को लिखने वाले दैनिक जागरण के पत्रकार एम. अखलाक से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया, “वायरल वीडियो दिसंबर 2021 का है। रांची में एक कार्यक्रम के दौरान कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृज भूषण शरण सिंह ने एक युवा पहलवान को थप्‍पड़ लगा दिया था।”

पड़ताल के अंत में भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि फेसबुक यूजर मनोहर रोड्रिग्ज मदुरै का रहने वाला है। इस अकाउंट को पांच हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में भाजपा सांसद बृज भूषण शरण सिंह का वायरल वीडियो पुराना साबित हुआ। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इसे अभी का बताकर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : भाजपा सांसद बृज भूषण शरण सिंह ने हाल ही में पहलवान को थप्‍पड़ मारा
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Manohar Rodriguez
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later